Protein-Rich Foods: अंडे से है एलर्जी तो अपने डेली डायट में शामिल करें ये चीजें, बॉडी में नहीं होगी प्रोटीन की कमी
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Pixabay)

Protein-Rich Foods: अंडे (Eggs) को प्रोटीन (Protein) का सबसे बेहतरीन सोर्स माना जाता है, इसलिए कहा जाता है कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. दरअसल, जब भी हेल्दी डायट (Healthy Diet) की बात आती है तो विशेषज्ञ भी अंडा खाने की सलाह देते हैं. नियमित तौर पर अंडे का सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है और इससे शरीर में प्रोटीन की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है. एक अंडे में करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है, इसलिए इसे प्रोटीन का पावर हाउस भी कहा जाता है. जो लोग अंडा खाते हैं, उन्हें प्रोटीन बहुत असानी से मिल जाता है, लेकिन जो लोग शाकाहारी हैं यानी अंडा भी नहीं खाते हैं उनके लिए प्रोटीन का विकल्प ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी अंडा नहीं खाते हैं या आपको अंडे से एलर्जी है तो आप इन शाकाहारी चीजों को डेली डायट (Daily Diet) में शामिल करके अपनी बॉडी में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

1- ब्रोकली

अगर आप अंडा नहीं खाते हैं तो शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अपने डेली डायट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें. दरअसल, एक कप ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटैशियम भी पाया जाता है. यह भी पढ़ें: Health Tips: दूध और दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, ऐसा करना सेहत के लिए हो सकता है घातक

2- ग्रीक योगर्ट

आपको अंडे से एलर्जी है या फिर आप शाकाहारी हैं तो प्रोटीन पाने के लिए ग्रीक योगर्ट एक हेल्दी विकल्प हो सकता है. एक कप ग्रीक योगर्ट में 23 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके साथ ही इसमें कई विटामिन्स, कैल्शियम का भी बेहतरीन सोर्स है.

3- चना

चने को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है, इसलिए अंडे की जगह चने का सेवन करके भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है. बताया जाता है कि एक कप चने में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें हाई फाइबर, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, मैग्नीज जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

4- दालें

विभिन्न प्रकार की दालों को अपने डेली डायट में जरूर शामिल करना चाहिए. दालों को प्रोटीन का एक अच्छा जरिया माना जाता है. एक कप दाल में करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें हाई फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीज इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

5- मूंगफली

अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी और बॉडी के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन चाहिए तो मूंगफली का सेवन जरूर करें. 28 ग्राम मूंगफली में 7 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा मूंगफली को फाइबर और मैग्नीशियम का भी भंडार माना जाता है, इसलिए आप अंडे के विकल्प के तौर पर मूंगफली को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं. यह भी पढ़ें: Healthy Superfoods: बीमारियों से रहना है कोसों दूर तो अपने डेली डायट में जरूर शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

गौरतलब है कि इन चीजों के अलावा दूध, सोया मिल्क, बादाम का मक्खन, कद्दू के बीज और किनोआ में भी अंडे जितना प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में आप अंडे के विकल्प के तौर पर इन चीजों का सेवन करके अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा को संतुलित रख सकते हैं. दरअसल, प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. हमारे बाल, नाखून और त्वचा के स्वास्थ्य में भी प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.