Makar Sankranti 2024 Khichdi Recipe: मकर संक्रांति पर खिचड़ी क्यों खाई जाती है? जानें इस शुभ पर्व पर खिचड़ी के कुछ स्वादिष्ट रेसिपी!
Makar Sankranti 2024 Khichdi RecipeR

Makar Sankranti 2024 Khichdi Recipe: मकर संक्रांति का पर्व संपूर्ण भारत में विभिन्न नामों से मनाया जाता है. उदाहरण के लिए तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्तरायण, और असम में माघ बिहु इत्यादि. यह केवल धार्मिक आयोजन नहीं है, बल्कि इसका सांस्कृतिक महत्व भी है. इस पर्व में लोग विभिन्न अनुष्ठानों, पतंगबाजी, और दावतों में भाग लेते हैं, मकर संक्रांति के दौरान पारंपरिक प्रथाओं के तहत चावल, दाल और सब्जियों से बनी जायकेदार खिचड़ी खाने की भी प्रथा है.

सनातन धर्म के प्रमुख पर्वों में एक है, मकर संक्रांति का पर्व जो खरमास की समाप्ति और सूर्य के उत्तरायण होने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. मकर संक्रांति का पर्व भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न नामों से मनाया जाता है. वस्तुतः यह पर्व शीतकालीन संक्रांति के अंत और बड़े दिनों की शुरुआत के प्रतीक स्वरूप सेलिब्रेट किया जाता है. इस मकर संक्रांति के एक अवसर पर ही खिचड़ी का पर्व भी मनाया जाता है. उप्र एवं बिहार में मनाये जाने वाले इस महापर्व के अवसर पर स्नान-दान के पश्चात खिचड़ी खाने की विशेष प्रथा है. यूं तो खिचड़ी बहुत आम खाना है, मगर मकर संक्रांति की खिचड़ी की बात ही निराली है. अगर आप खिचड़ी बहुत पसंद नहीं करते हैं तो यहां प्रोफेशनल शेफ के सुझाव के अनुसार स्वादिष्ट खिचड़ी की कुछ रेसिपी प्रस्तुत कर रहे हैं, उम्मीद है खिचड़ी के ये स्वादिष्ट व्यंजन आपको बार-बार खिचड़ी खाने के लिए प्रेरित करेंगे. यह भी पढ़ें : Rajmata Jijau Jayanti 2024: जीजाबाई, केवल मां ही नहीं एक शक्तिपुंज थीं, जिसने शिशु शिवाजी में सिंह की दहाड़ जगाई!

सिंपल खिचड़ी रेसिपी वीडियो:

मूंग दाल की खिचड़ी रेसिपी वीडियो:

मकर संक्रांति का पर्व पूरे भारत में विभिन्न नामों से मनाया जाता है. तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्तरायण, असम में माघ बिहू, उत्तर प्रदेश एवं बिहार में मकर संक्रांति अथवा खिचड़ी तथा देश भर में पतंग उत्सव के रूप में मनाया जाता है. मकर संक्रांति न केवल एक धार्मिक आयोजन है, बल्कि इसका सांस्कृतिक महत्व भी है, जिसमें लोग विभिन्न अनुष्ठानों, पतंगबाजी, और दावतों आदि में भाग लेते हैं. इस दिन लोग अपने लोगों को तिल-गुड़ के लड्डू खिलाकर ‘मीठे बोल’ की प्रेरणा जगाते हैं.

स्वादिष्ट खिचड़ी रेसिपी वीडियो:

घर पर खिचड़ी बनाने के कुछ और तरीके:

मकर संक्रांति में खिचड़ी क्यों खाते हैं?

आमतौर पर खिचड़ी बेहद साधारण खाने में गिना जाता है, लेकिन खिचड़ी पर्व के अवसर पर यही आम खाना खास और शुभ बन जाता है. खिचड़ी का सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह आसानी से पचने वाला सरल भोजन है, जो सर्दी के मौसम में बहुत आदर्श भोजन बन जाता है. सर्दी में इसे कई विधियों से बनाकर इसके स्वाद को तमाम रूप दिये जा सकते हैं. अकसर पाचन क्रिया सुधार नहीं होने पर भी चिकित्सक खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं. दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि चावल और दाल का संयोजन शkranti 2024 Khichdi Recipe: मकर संक्रांति पर खिचड़ी क्यों खाई जाती है? जानें इस शुभ पर्व पर खिचड़ी के कुछ स्वादिष्ट रेसिपी!">

Makar Sankranti 2024 Khichdi RecipeR