2021 में खुशहाली चाहते हैं तो 2020 के खत्म होने से पहले अभी करें ये काम

नया साल शुरू होने में महज कुछ घंटे शेष बचे हैं. सभी नये साल को लेकर काफी एक्साइटेड हैं. कोरोनावायरस की त्रासदी में पूरा साल गुजारने के हर कोई नये साल से कुछ बेहतरी की उम्मीद रख रहा है. अगर आपकी भी यही ख्वाहिश है तो यहां कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं, उन्हें अपनाएं, विश्वास रखिये आपके जीवन में आने वाले सारे गतिराध दूर होंगे और जीवन खुशहाल जायेगा.

लाइफस्टाइल Rajesh Srivastav|
2021 में खुशहाली चाहते हैं तो 2020 के खत्म होने से पहले अभी करें ये काम
हैप्पी न्यू ईयर 2021 (Photo Credits: File Image)

नया साल शुरू होने में महज कुछ घंटे शेष बचे हैं. सभी नये साल को लेकर काफी एक्साइटेड हैं. कोरोनावायरस की त्रासदी में पूरा साल गुजारने के हर कोई नये साल से कुछ बेहतरी की उम्मीद रख रहा है. अगर आपकी भी यही ख्वाहिश है तो यहां कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं, उन्हें अपनाएं, विश्वास रखिये आपके जीवन में आने वाले सारे गतिराध दूर होंगे और जीवन खुशहाल जायेगा. आइये जानें कि आज 31 दिसंबर की रात आप क्या करें कि आप सपरिवार नये वर्ष में खूब तरक्की करे, लक्ष्मी आपके घर विराजमान हों, आपके शत्रु और नकारात्मक शक्तियां आपके पास फटकने का साहस भी न कर सकें. Happy New Year 2021 Wishes: नए साल की पूर्व संध्या पर अपने परिजनों और दोस्तों को इन WhatsApp Message-Quotes के जरिये दें शुभकामनाएं

  • साल की इस आखिरी रात में घर की साफ-सफाई कर पूरे घर को रौशन करें. दरवाजे पर तोरण लगायें, दरवाजे पर स्वास्तिक बनाएं, पूरे घर को रोशनी से सजायें. और घी के दीप जलाकर मां लक्ष्मी का ध्यान करें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी, और आप सफलता के शिखर को छूने में सफल होंगे.
  • आज की रात्रि में अपने ईष्ट देव के साथ-साथ कुलदेवी की भी पूजा अर्चना करना न भूलें. क्योंकि कुलदेवी की प्रसन्नता ही आपकी हर सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है.
  • नववर्ष की पूर्व संध्या पर घर के मंदिर में धूप-दीप प्रज्जवलित कर श्रीहरि एवं माता लक्ष्मी की पूजा करें. संभव हो तो रात्रि जागरण कर भगवान का कीर्तन भजन करें तथा भगवान से नये वर्ष पर सारे कष्ट और समस्याएं मिटाने की प्रार्थना करें.
  • साल के इस अंतिम प्रहर में अगर गरीबों को भोजन के साथ ऊनी कपड़े और जूते दान करें तो पुण्य की प्राप्ति होगी, और आपका आनेवाला साल आपके लिए खुशियों की सौगात लायेगा.
  • नए साल के स्‍वागत करते समय नये और शायनिंग वाले सुंदर वस्त्र पहनें तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. लेकिन ध्यान रहे इस रात काले कपड़े हरगिज नहीं पहनें.
  • कोरोना वायरस का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए नवरात्रि मनाने के लिए घर से बाहर न निकलें, ध्यान रखिये स्वस्थ होंगे तभी आनेवाला दिन शुभता के साथ-साथ लाभ का भी मार्ग प्रशस्त करेगा.
  • नववर्ष की पूर्व संध्या के समय घर परिवार के बीच रहकर नये साल का स्वागत करिये. इस रात मांस-मदिरा इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • नववर्ष के एक दिन पूर्व माता-पिता अथवा घर में उपस्थित बड़े-बुजुर्ग को नये कपड़े देकर उनका चरण स्पर्श कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर माता-पिता आपसे प्रसन्न नहीं हैं तो भगवान भी आपसे खुश नहीं रह सकते. माता-पिता का आशीर्वाद आपके पूरे जीवन को खुशहाल बनाने की शक्ति रखता है.
  • किसी से बिना वजह न झगड़ा करें न ही किसी को अपशब्द कहें.
  • अगर संभव हो तो आज के दिन किसी से कर्ज अथवा किसी भी प्रकार का ऋण न लें, बल्कि किसी की उधारी हो तो उसे चुकता कर स्वछंद होकर नववर्ष का आनंद मनायें.
  • नववर्ष की इस घड़ी में मासूम पशु-पक्षियों को परेशान मत करें.

बहरहाल, देश में न केवल 1 जनवरी को नए साल का स्वागत किया जाता है, बल्कि यहां विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न समुदायों द्वारा अलग-अलग तिथियों पर भी नए साल का जश्न मनाया जाता है.

शहर पेट्रोल डीज़ल
New Delhi 101.19 88.62
Kolkata 101.62 91.71
Mumbai 107.26 96.19
Chennai 98.98 93.27
View all
Currency Price Change
USD 74.1200 0.20
GBP 100.8500 -0.03
EUR 86.6925 0.18
Google News Telegram Bot