Tips to Boost Sex Life: अपनी सेक्स लाइफ को बूस्ट करना चाहते हैं? आयुर्वेद में सुझाए इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Pexels)

मार्केट में सेक्शुअल हेल्थ को बूस्ट करने का दावा करने वाले बहुत सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो काम भी करते हैं. लेकिन इन दवाइयों का सेक्स लाइफ और हेल्थ पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. इन्हें लेने की आपको लत भी पड़ सकती है. इसलिए सेक्शुअल हेल्थ के लिए किसी भी दवाई को लेने से पहले स्पेशलिस्ट डॉक्टर को कंसल्ट करें या फिर आयुर्वेद द्वारा सुझाएं गए खाध्य पदार्थो का सेवन करें. इनके सेवन से आपको किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स नहीं होंगे. खाद्य पदार्थों और जड़ी-बूटियों का एक समूह है जो आपको स्तंभन दोष (इरेक्टाईल डिसफंक्शन, बांझपन (infertility), घर्षण (frigidity) आदि जैसी यौन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

घी: आयुर्वेद के अनुसार, घी ओजस की तरह कार्य करता है, एक जैविक ऊर्जा जो शरीर में ऊतकों को जोड़ती (connects tissues) है, जो सेक्शुअल फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह भी पढ़ें: Ways to Spice Your Sex life! अपनी सेक्स लाइफ में स्पाइस लाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

शहद: शहद में बोरॉन नामक खनिज होता है. यह टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. ये हार्मोन सेक्शुअल फंक्शन को बढ़ावा देने का काम करता है.

दूध: दूध कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता है, जो बिस्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं. जब आप इसमें कुछ मसाले मिलाते हैं तो इसकी क्षमता बढ़ जाती है. जैसे की केसर, बादाम, आदि. यह भी पढ़ें: Sex Tips for Men and Women: पुरुष और महिला दोनों अपनाएं ये सेक्स टिप्स, ऐसे करें अपने आपको संतुष्ट

चावल की खीर: चावल की खीर में सूखे मेवे, केसर, दूध, इलायची आदि होते हैं. इन सुपर-फूड्स को ओजस-वर्धक खाद्य पदार्थ कहा जाता है और ये आपके यौन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. इन्हें खाने के बाद बिस्तर पर आपका प्रदर्शन बढ़ जाता है, क्योंकि खीर इंस्टेंट एनर्जी भी देती है.

नोट- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए और लेख में बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं, इसलिए लेख में दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.