Weather Forecast: उत्तर भारत में शीतलहर से फिर बढ़ेगी ठंड, अगले 3-4 दिनों तक जारी रहेगा सर्द हवाओं का प्रकोप
शीतलहर I प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Twitter)

नई दिल्ली: उत्तर भारत में फिलहाल ठंड (Cold) से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन-चार दिनों में उत्तरी और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड रहेगी. आईएमडी ने आने वाले सप्ताह के मौसम का पूर्वानुमान पेश करते हुए कहा कि उत्तरी मैदानी इलाकों में गंभीर शीतलहर के कारण ठंड बढ़ेगी. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण ठंड बढ़ रही है. इसके परिणाम स्वरूप, उत्तर भारत और उत्तर-पश्चिम के मैदानी इलाकों में 3-4 दिनों के दौरान शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान जैसे उत्तरी बेल्ट के कई क्षेत्रों में 26 जनवरी तक घना कोहरा छाया रहेगा. आईएमडी ने कहा, "25-27 जनवरी के दौरान उत्तर राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर और गंभीर शीतलहर की स्थिति की संभावना है."

IMD ने कहा, 26 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग इलाकों सहित उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में रविवार को हुई बर्फबारी से ठंड और बढ़ गई है. बर्फबारी से पहाड़ों और मैदानी इलाकों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग ने कहा, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हिमालय सहित उत्तर भारतीय राज्यों में अगले कुछ दिनों के दौरान गरज के साथ बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया, "अगले 4-5 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, यूपी, उत्तर राजस्थान, असम और मेघालय और मणिपुर और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा छा सकता है. बिहार, उत्तर मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में अगले 2-3 दिनों के दौरान घना कोहरा छाया रहेगा.