Govardhan Puja 2020: गोवर्धन पूजा में शामिल हुए छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, निभाई सांटा प्रहार झेलने की परंपरा (Watch Video)
सीएम भूपेश बघेल (Photo Credits: ANI)

Govardhan Puja 2020: दीपावली (Deepawali) के बाद आज पूरे देश में गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) का पर्व मनाया जा रहा है. वैसे तो इस पर्व को पूरे ब्रज में धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन देश के विभिन्न हिस्सों में भी लोग इस त्योहार को हर्षोल्लास से मनाते हैं. इसी कड़ी में गोवर्धन पूजा के शुभ अवसर पर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) दुर्ग जिले के ग्राम जजंगिरी पहुंचे, जहां उन्होंने सबकी मंगलकामना के लिए सांटा (कोड़ा) प्रहार झेलने की परंपरा निभाई. ज्ञात हो कि सीएम भूपेश बघेल हर साल यहां गोवर्धन पूजा के लिए शिरकत करते हैं और सांटा प्रहार परंपरा को निभाते हैं.

सीएम भूपेश बघेल की मानें तो सबकी मंगल कामना और खुशहाली के लिए इस परंपरा को निभाई जाती है. सांटा प्रहार परंपरा की बात करें तो इसमें सांटा से प्रहार करने का काम गांव के बुजुर्ग भरोसा ठाकुर करते थे, लेकिन इसी साल उनका निधन हो गया, जिसके बाद इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए सांटा मारने के काम को उनके बेटे बीरेंद्र ठाकुर ने किया. यह भी पढ़ें: Govardhan Puja 2020: आज है गोवर्धन पूजा, कैसे हुई अन्नकूट पूजा की शुरुआत? जानें शुभ मुहूर्त और श्रीकृष्ण की उपासना का महत्व

देखें वीडियो-

इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि उन्हें इस बात का बेहद अफसोस है कि भरोसा ठाकुर अब उनके बीच नहीं हैं, लेकिन उन्होंने इस बात की खुशी भी जताई कि उनके पुत्र बीरेंद्र और उनका परिवार इस परंपरा को आगे ले जा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना संकट के बीच दिवाली उत्सव मनाने के साथ-साथ लोग हमेशा मास्क पहनें, साबुन से हाथ धोएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.