दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप वायु सेना स्टेशन, पालम पहुंचे. वह कल राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

आगरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प को आगरा से विदा करते हुए 'ताजमहल' का एक बड़ा चित्र भेंट किया.

आगरा के ताजमहल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और उनके पति जैरेड कुशनर-

ताजमहल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का आगरा में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया.

आज ट्रंप ने जहां से भारत के लोगों को संबोधित किया है, वह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है. मैं इसके लिए गुजरात क्रिकेट संघ को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने इसे तैयार करने में बहुमत मेहनत की है. संबंध का सबसे बड़ा आधार विश्वास होता है. मैंने इस विश्वास को मजबूत होते देखा है.

पीएम मोदी ने कहा कि ट्रंप ने यहां आकर भारत का गौरव बढ़ाया है. जब मैं ट्रंप से पहली बार मिला था, तब उन्होंने मुझे कहा था कि भारत का सच्चा दोस्त अब व्हाइट हाउस में हैं. जब व्हाइट हाउस में दीवाली मनाई जाती है, तो वहां रहने वाले 40 लाख भारतीय मूल के लोग अमेरिका के विकास में हाथ बढ़ाती है. 

अपने भाषण के अंत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा GOD Bless India (भगवान भारत को आशीर्वाद दे) इस भव्य स्वागत के लिए भारत को शुक्रिया. 

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही देश आतंकवाद से प्रभावित रहे हैं. हम दोनों देश आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे. हमने आईएसआईएस को सौ फीसदी खत्म किया है. हमें आतंकवाद की विचारधारा को खत्म करना है. हमने पाकिस्तान के साथ सकारात्मक काम किया है ताकि वहां से आतंकवाद को खत्म किया जा सके. हमें शांति को बहाल करना है. भारत और अमेरिका साथ में आतंकवाद को खत्म करेंगे.

Load More

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत पहुंच गए हैं. अब से कुछ देर में डोनाल्ड ट्रंप मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शामिल होंगे. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए पीएम मोदी खुद पहुंचे. ट्रंप सोमवार सुबह 11.40 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड किया. डोनाल्ड ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ पहुंचे हैं. अपनी इस यात्रा के दौरान ट्रंप महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम जाएंगे, वहीं इस दौरान उनके खाने-पीने का खास इंतजाम किया गया है. इस दौरान उनके खानपान में भरतीय व्यंजनों को शानदार तरीके से पेश किया जाएगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले ट्वीट कर कहा, हम भारत आने के लिए तत्पर हैं.

नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप एक साथ विशाल रोड शो करेंगे और दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम 'मोटेरा' (Motera Stadium) का उद्घाटन करेंगे. मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों के 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में मौजूद रहने की उम्मीद है. मोटेरा स्टोडियम में ट्रंप के कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. इस दौरान अमेरिकी खुफिया विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. यह भी पढ़ें:- डोनाल्ड ट्रंप को लगा था उस वक्त सबसे बड़ा झटका, टूट गया था दिल, फिर जिंदगी भर के लिए कर ली शराब से तौबा.

गौरतलब हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अब तक 23 देशों का दौरा किया है. भारत, दक्षिण एशिया का दूसरा देश है जिसके दौरे पर राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप पहुंचे हैं. ट्रंप ने पिछले तीन सालों में बेल्जियम, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, दक्षिण कोरिया, स्विट्जरलैंड और वियतनाम की दो-दो बार यात्रा की और जापान और युनाइटेड किंगडम का तीन-तीन बार दौरा किया. इससे पहले पिछले साल उन्होंने पूर्वी अफगानिस्तान का दौरा किया और एक साल पहले उन्होंने पश्चिमी इराक का दौरा किया.