डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में हुई भारी बारिश और भूस्खलन से 41 लोगों की हुई मौत , 4 लाख लोग हुए प्रभावित
(Photo Credits: IANS)

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (Democratic Republic of Congo) में हाल ही में हुई भारी बारिश (Rainfall) और भूस्खलन (Landslide) से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 4,30,000 लोग प्रभावित हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा, "कोआर्डिनेशन ऑफ ह्यूमेनिटेरियन अफेयर्स के कार्यालय का कहना है उबांगी नदी के तट पर अक्टूबर से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ आ गई है, जिससे लगभग 4,30,000 लोग प्रभावित हुए हैं."

समाचार एजेंसी ने प्रवक्ता के हवाले से कहा, "अकेले मंगलवार को ही राजधानी किंशासा में भारी बारिश और भूस्खलन से 41 लोगों की मौत हो गई." उन्होंने कहा कि बाढ़ की प्रबलता और जरूरतमंद लोगों के बारे में जानने के लिए देशभर में आंकलन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कार्यवाही के लिए योजना बनाई जा रही है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश: बारिश और भूस्खलन के चलते ऊंची पहाड़ियों में फंसी केरल की एक्ट्रेस मंजू वारियर सुरक्षित पहुंची मनाली

प्रवक्ता ने कहा कि कार्यवाही की योजना सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र और हमारे सहयोगियों के साथ बनाई जा रही है. हमारी प्राथमिकता आश्रय, पानी और स्वच्छता तथा अन्य जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करना है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं और संस्था डीआरसी सरकार के सहयोग के लिए आगे भी तैयार है.