Haryana: कुरुक्षेत्र में 4 साल के बच्चे को जहरीले करैत सांप ने काटा, मासूम ने अस्पताल में तोड़ा दम
सांप/ प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: File Image))

हरियाणा: सांपों के काटने (Snakes Bite) से हमारे देश में न जाने कितने ही लोगों की मौत हो जाती है. इसी कड़ी में हरियाणा (Haryana) के कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां थानेसर प्रखंड के बाहरी गांव के बिशनगढ़ क्षेत्र में गुरुवार को तड़के करीब साढ़े तीन बजे एक 4 साल के बच्चे की जहरीले करैत सांप (Krait Snake) के काटने से मौत हो गई. सांप के काटने के बाद आनन-फानन में बच्चे को अस्पताल ले जाया गया, जहां मासूम ने दम तोड़ दिया.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, परिवार के सदस्य इस बात से बेखबर थे कि उनके घर में एक अत्यधिक विषैला सांप मौजूद है, जिसने उनके 4 साल के मासूम बेटे को काट लिया है. बच्चे के पैर पर दो-तीन निशान थे, जो मच्छर के काटने जैसे लग रहे थे, लेकिन कुछ देर बाद प्रभावित हिस्से का रंग नीला पड़ने लगा.

पीड़ित बच्चे को पहले एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, फिर वहां से कुरुक्षेत्र के एलएनजेपी सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे की हालत बेहद नाजुक है. यहां से फिर बच्चे को दूसरे निजी अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और बच्चे की मौत हो गई. यह भी पढ़ें: मुर्गे ने चोंच मारकर खतरनाक सांप का किया बुरा हाल, दोनों के बीच हुए जबरदस्त घमासान का वीडियो हुआ वायरल (Watch Viral Video)

हालांकि परिजनों ने बच्चे की मौत के बाद उसका पोस्ट मार्टम कराए बगैर ही उसके शव का अंतिम संस्कार कर दिया. पीड़ित बच्चे के चाचा ने आरोप लगाया कि उनके इलाके में गंदगी बहुत है. उन्होंने बड़ी घास और इकट्ठा पानी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि संबंधित अधिकारियों से शिकायत करने के बावजूद गंदगी को साफ करने के लिए कुछ भी नहीं किया गया.

कुरुक्षेत्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संत लाल वर्मा ने कहा कि निवासियों को सलाह दी जाती है कि सांप के काटने की स्थिति में बिना समय बर्बाद किए जिला सिविल अस्पताल या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंचें. सांप विरोधी जहर सीरम (anti-snake venom serum-ASVS) डोज स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध है. ऐसे दुर्लभ मामलों में समय पर अस्पताल पहुंचना बेहद जरूरी है.