जम्मू और कश्मीर में 3 बजे तक 38.5 प्रतिशत मतदान हुआ.

 

महाराष्ट्र के 10 लोकसभा क्षेत्रों में दोपहर 1 बजे तक 35.4 प्रतिशत मतदान.

दिल्ली: बीजेपी सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फेंका गया जूता.

रायगंज में टीएमसी के हंगामे के बाद सीपीएम प्रत्याशी मोहम्मद सलीम की गाड़ी पर हमला हुआ है. बदमाशों ने उनके काफिले को निशाना बनाकर कथित रूप से फायरिंग की. इस घटना में सलीम को चोट नहीं आई लेकिन उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक मोहम्मद सलीम के काफिले पर उस वक्त हमला हुआ जब वह इस्लामपुर के गिंदी इलाके में मौजूद थे.

कर्नाटक: पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अपने बेटे यतींद्र के साथ मैसुरु के एक पोलिंग बूथ में मतदान किया.

बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों में दोपहर 12 बजे तक 25.6 प्रतिशत मतदान.

उत्तर प्रदेश के अमरोहा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर ने कहा कि फर्जी वोटिंग हो रही है. बुर्का पहनी महिलाओं की जांच नहीं की जा रही है. मैंने सुना है कि बुर्का पहना एक शख्स भी पकड़ा गया है.

लखनऊ: शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने एसपी-बीएसपी-आरएलडी उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया.

 

लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के मतदान के तहत मथुरा में सुबह 11 बजे तक कुल 23.62 प्रतिशत मतदान हुआ.

उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक 24.31 फीसदी मतदान हुआ.

Load More

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) का आज दूसरा चरण है, जिसमें 12 राज्यों की 95 सीटों के लिए लोग मतदान कर रहे हैं. इस दौरान आप भी अपने मताधिकार का जरुर इस्तेमाल करें. इस चरण में एक केंद्र शासित और 11 राज्यों की लोकसभा की 95 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. दूसरे चरण में लोकसभा की 97 सीटों पर चुनाव होने थे लेकिन तमिलनाडु (Tamil Nadu) की वेल्लोर सीट पर बड़े पैमाने पर नकदी जब्त होने के बाद यहां का चुनाव रद्द कर दिया गया जबकि कानून-व्यवस्था की खराब स्थिति को देखते हुए त्रिपुरा इस्ट सीट का चुनाव स्थगित कर दिया गया है. अब इस सीट पर चुनाव तीसरे चरण (Third Phase) में होगा.

बता दें कि दूसरे चरण में अभिनेत्री हेमा मालिनी, अभिनेता राजबब्बर, तारिक अनवर, दानिश अली और अशोक चव्हाण समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला वोटर करेंगे. ज्ञात हो कि यूपी (Uttar Pradesh) की जिन आठ सीटों पर चुनाव होने जा रहा है, उन सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. जबकि पिछले चुनाव में बिहार (Bihar) की पांच सीटों का परिणाम बीजेपी (BJP) के पक्ष में नहीं गया था. यहां की किशनगंज सीट पर कांग्रेस, कटिहार पर राकांपा, पुर्णिया पर जद-यू, भागलपुर और बांका सीट पर आरजेडी (RJD) ने जीत दर्ज की थी.

12 राज्यों की इन सीटों पर एक नजर डालते हैं जिन पर आज डाले जा रहे हैं वोट-

उत्तर प्रदेश (8 सीट)

नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सिकरी

बिहार (5 सीट)

किशनगंज, कटिहार, पुर्णिया, भागलपुर, बांका

महाराष्ट्र (10 सीट)

बुलढ़ाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभनी, बीड़, उस्मानाबाद, लातुर,सोलापुर

तमिलनाडु (38 सीट)

तिरुवल्लूर, चेन्नई-दक्षिण, चेन्नई-मध्य, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोणम,कृष्‍णागिरि,धर्मपुरी, तिरुवन्नमलई, आरणी, विलुप्पुरम,चिदंबरम, मइलादुथुरई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, तूतीकोरिन, तेनकाशी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, कल्लाकुरिची, चेन्नई-उत्तर, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुपूर, नीलगिरि, कोयंबटूर, पोल्लाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचुरापल्ली, पेराम्बलुर, कुड्डालोर.

कर्नाटक (14 सीट)

चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्ग, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा.

ओडिशा (5 सीट)

बरगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल, अस्का.

असम (5 सीट)

करीमगंज, सिलचर, ऑटोनोमस डिस्ट्रिक्ट, मंगलदोई, नौगांव.

छत्तीसगढ़ (3 सीट)

राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर.

जम्मू-कश्मीर (2 सीट)

श्रीनगर, उधमपुर.

मणिपुर (1 सीट)

इनर मणिपुर.

पश्चिम बंगाल (3 सीट)

जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज.

गौरतलब है कि 11 अप्रैल को पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग हुई थी. इस बार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) 7 चरणों में हो रहे हैं. सभी 543 सीटों के नतीजे 23 मई को घोषित होंगे.