Coronavirus Outbreak: गुजरात के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में फूटा कोरोना बम, IIM अहमदाबाद में 40 और IIT गांधीनगर में 25 हुए संक्रमित
आईआईएम-अहमदाबाद (Photo Credit: Wikimedia commons)

अहमदाबाद: महाराष्ट्र (Maharashtra) के बाद अब गुजरात (Gujrat) में भी कोरोना (Coronavirus) के मामले में तेजी से वृद्धि आ रही है. गुजरात में वायरस संक्रमण की नई लहर से दो प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएम-अहमदाबाद (Indian Institute of Management) और आईआईटी-गांधीनगर (Indian Institute of Technology) काफी प्रभावित हुए हैं और इन दो संस्थानों में सक्रिय मामलों की संख्या दोहरे अंकों में है. मिली जानकारी के अनुसार भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (Ahmedabad) में इस समय संक्रमण के 40 मरीज हैं जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गांधीनगर (Gandhinagar) में 25 मरीज हैं. गुजरात में कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने पर हिरासत में लिए गए किसान नेता

आईआईएम-अहमदाबाद ने एक बयान में कहा कि संक्रमित पाए गए विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं दी गई. आईआईएम-अहमदाबाद सभी विद्यार्थियों और वहां रहने वाले लोगों की निशुल्क आरटी-पीसीआर जांच कर रही है और नए मामलों के मद्देनजर जांच की गति बढ़ा दी गई है.

वहीं, दूसरी तरफ आईआईएम-गांधीनगर की तरफ से शनिवार को एक बयान आया जिसमे कहा गया है कि 12 मार्च तक कुछ मामलों को छोड़कर आईआईएम-अहमदाबाद का परिसर लगभग कोरोना मुक्त था. लेकिन इसके बाद संक्रमित विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई. इन विद्याथियों में से कई में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं. बयान में बताया गया कि संक्रमण के शुरुआती पांच मामले 12-13 मार्च को सामने आए थे.

बता दें कि अहमदाबाद नगर निगम के उप स्वास्थ्य अधिकारी मेहुल आचार्य ने इस बात की जानकारी दी.  मेहुल आचार्य ने बताया कि संस्थान में जांच के दौरान 22 विद्यार्थी और एक प्रोफेसर संक्रमित पाए गए थे और उन्हें पृथक-वास में रखा गया है. बाद में फिर 17 अन्य व्यक्ति संक्रमित पाए गए.

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,190 नए मामले सामने आए हैं, जो कि अब तक एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले है. गुजरात में  इस समय 10,134 मरीजों का उपचार चल रहा है.