भड़काऊ भाषण देने के आरोपी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र शरजील इमाम को मंगलवार को जहानाबाद जिले के काको थाना क्षेत्र से दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने बिहार पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार कर लिया. शरजील को अब दिल्ली ले जाया जा रहा है. (इनपुट आईएएनएस)

तेलंगाना पुलिस एक आदिवासी महिला के अपहरण और रेप आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार की है.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को कहा कि राज्य में 450 नियमित डॉक्टरों को जल्द ही प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से भर्ती किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 87 पद सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित हैं, जबकि अनुसूचित जाति के लिए 290, पिछड़ा वर्ग-ए के लिए 17, पिछड़ा वर्ग-बी के लिए आठ, पूर्व सैनिकों के लिए 28 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 17 पद हैं. (इनपुट आईएएनएस)

बेयर ग्रिल्स के शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ की शूटिंग कर्नाटक के बांदीपुर में हो रही थी. खबर है कि शूटिंग के दौरान सुपरस्टार रजनीकांत घायल हो गए. जिसके बाद शूटिंग को रोक दिया गया.

महाराष्ट्र: मंत्री उदय सामंत ने कहा- स्कूल और कॉलेज में सुबह राष्ट्रगान गाए जाने को लेकर जल्द ही आदेश जारी होगा

बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर को भड़काऊ बयान देने के आरोप में उनके खिलाफ चुनाव आयोग द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया है. जवाब देने के लिए 30 जनवरी, दोपहर तक का समय दिया गया है

झारखंड मंत्रिमंडल विस्तारः राजभवन में सात मंत्रियों ने ली शपथ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी पर देश की बहुलतावादी छवि को दुनिया में धूमिल करने का आरोप लगाया और कहा कि मोदी अर्थशास्त्र नहीं समझते हैं. (इनपुट आईएएनएस)

महाराष्ट्र के नासिक में एक बड़ा हादसा हुआ है. यहां कुएं में एक बस और रिक्शा गिर गई.

शरजील इमाम को दो बजे जहानाबाद उसके गांव से गिरफ्तार किया गया: दिल्ली पुलिस

Load More

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज (28 जनवरी) को तीसरे विश्‍व आलू सम्‍मेलन (Global Potato Conclave) को संबोधित करेंगे. गुजरात (Gujarat) के गांधीनगर में होने वाले इस सम्‍मेलन में पीएम मोदी दिल्‍ली से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हिस्सा लेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री आलू अनुसंधान, व्‍यापार और उद्योग, तथा मूल्‍य श्रृंखला प्रबंधन के क्षेत्र में संपूर्ण उपलब्धियों और अवसरों की समीक्षा और रोडमैप की जानकारी दे सकते है.

अधिकारिक बयान के मुताबिक, वर्तमान सम्‍मेलन इस श्रृंखला का तीसरा सम्‍मेलन है. आलू सम्‍मेलन तीन दिन तक चलेगा. प्रत्‍येक 10 वर्ष के अंतराल में यह आवश्‍यक है कि आलू के क्षेत्र में उपलब्धियों की जानकारी ली जाए और आने वाले दशक के लिए एक रोडमैप तय किया जाए. पिछले दो दशकों में 1999 और 2008 के दौरान 10 विश्‍व आलू सम्‍मेलनों का आयोजन किया जा चुका है.

यह सम्‍मेलन सभी साझेदारों को एक साझा मंच प्रदान करने के लिए अवसर प्रदान करेगा, ताकि आलू क्षेत्र से जुड़े प्रत्‍येक व्‍यक्ति को शामिल कर सभी मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जा सके और भविष्‍य की योजना तय की जा सके. आलू अनुसंधान में अग्रिम जानकारी रखने वालों और नवोन्‍मेष करने वाले देश के विभिन्‍न साझेदारों को बाहर लाने का यह एक अनोखा अवसर है.

गुजरात देश में आलू का एक प्रमुख उत्‍पादक है. भारत में आलू के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में 19 प्रतिशत वृद्धि हुई है, अकेले पिछले 11 वर्षों में गुजरात में करीब 170 प्रतिशत क्षेत्र बढ़ा है (2006-07 में 49.7 हजार हेक्‍टेयर से 2017-18 में 133 हजार हेक्‍टेयर) 30 टन/हेक्‍टेयर से अधिक उत्‍पादकता के साथ गुजरात ने पिछले एक दशक से भारत में पहला स्‍थान बना रखा है. यह राज्‍य खेती के लिए आधुनिक तरीकों जैसे पानी का छिडकाव करने वाले और ड्रीप सिंचाई यंत्रों का इस्‍तेमाल करता है.

राज्‍य में सर्वश्रेष्‍ठ शीत भंडारण सुविधाएं और लिंकेज हैं और यह देश में प्रमुख आलू प्रसंस्‍करण उद्योगों का एक केन्‍द्र है. इसके अलावा आलू का अधिकतर निर्यात गुजरात आधारित है. इससे यह राज्‍य देश में प्रमुख आलू केन्‍द्र के रूप में उभरा है. इसी को देखते हुए तीसरा विश्‍व आलू सम्‍मेलन गुजरात में हो रहा है.

सम्‍मेलन का आयोजन भारतीय आलू एसोसिएशन (आईपीए) ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्‍ली और आईसीएआर-केन्‍द्र आलू अनुसंधान संस्‍थान, शिमला और अंतर्राष्‍ट्रीय आलू केन्‍द्र (सीआईपी), लीमा, पेरू के सहयोग से किया है. इस कार्यक्रम के तीन प्रमुख हिस्‍से हैं– (i) आलू सम्‍मेलन (ii) कृषि निर्यात और (iii)  आलू की खेती का दिन. इसके 10 विषय होंगे.