अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टर अब अपने पुराने मरीजों को टेलीफोन पर सलाह देंगे. कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर एम्स में ओपीडी सेवा पहले से ही बंद है.

राजस्थान में गुरूवार यानि आज 5 और लोगों का कोरोना टेस्ट सकारात्मक पाया गया है. इसके साथ राज्य में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 43 हो गई है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम समेत अन्नाद्रमुक के सभी विधायक और सांसद अपना एक महीने का वेतन तमिलनाडु सरकार को कोविड-19 से निपटने के प्रयासों के लिए दान करेंगे. 

कोरोना वायरस: महामारी से निपटने के लिए G20 देशों द्वारा वैश्विक अर्थव्यवस्था में $ 5 ट्रिलियन का इंजेक्ट किए जाएंगे.

भारत में आज कोरोना वायरस के 88 नए मामले दर्ज किए गए, जो एक ही दिन में सबसे ज्यादा हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कुल मामलों की संख्या बढ़कर 694 हो गई है.

बिहार: राज्य में एक और कोरोना वायरस का मामला सामने आया है. पटना का एक 20 वर्षीय लड़का, जिसका यात्रा का कोई इतिहास नहीं है. इसकी पुष्टि नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ने की है. राज्य में कुल मामलों की संख्या 7 हो गई है.

बिहार: राज्य में एक और कोरोना से संक्रमित मामला सामने आया है. पटना का एक 20 वर्षीय लड़का, जिसका यात्रा का कोई इतिहास नहीं है. इसकी पुष्टि नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (NMCH) ने की है. राज्य में कुल मामलों की संख्या 7 हो गई है.

कोरोना वायरस की वजह से पंजाब के जेल में बंद 6000 कैदियों को परोल पर रिहा किया जाएगा यह जानकारी मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने दी. इसके साथ सरकार उन कैदियों को रिहा करेगी जिन्हें 7 साल से कम की सजा हुई है.

पंजाब में कोरोना वायरस से 2 और लोग के संक्रमति होने के बाद कुल मामलों की संख्या 33 हुई है. दोनों में से एक व्यक्ति शहीद भगत सिंह नगर से है और वह एक संक्रमति मरीज के संपर्क में आया था. दूसरा मामला जालंधर से सामने आया है.

Load More

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए लगाये गये राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण गरीब लोगों को होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए सहायता पैकेज की घोषणा करते हुए बुधवार को कहा कि प्रदेश सरकार मजदूरों को प्रति मजदूर 1000 रुपए की सहायता देगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रदेश सरकार जनजातीय परिवारों के खातों में दो माह की अग्रिम राशि 2,000 रुपये देगी और सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत आने वाले पेंशनर्स को दो माह का अग्रिम भुगतान करेगी.

आज के सभी मुख्य समाचार और ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

चौहान ने आज यहां मंत्रालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी आयुक्तों, आई.जी., जिला कलेक्टरों, एस.पी., सीएमएचओ, नगर निगम आयुक्तों, नगर पालिका, सीएमओ से कोरोना वायरस की रोकथाम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के देशव्यापी लाकडाउन के आह्वान के संबंध में चर्चा की. मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति और इससे प्रभावित वर्गों के लिये सहायता पैकेज की देने की बात की.

उन्होंने कहा कि संनिर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत मजदूरों को लगभग 8.25 लाख रूपये की सहायता प्रति मजदूर 1000 रुपए के हिसाब से उपलब्ध करायी जाएगा. चौहान ने कहा- इसी प्रकार 2.20 लाख राशि सहरिया, बैगा, भारिया जनजातियों के परिवारों के खातों में दो माह की अग्रिम राशि दो हजार रुपए भेजी जाएगी.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 46 लाख पेंशनधारकों को 600 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा योजना अंतर्गत रुपए 275 करोड़ प्रतिमाह भुगतान किया जा रहा है.  सभी प्रकार के सामाजिक सुरक्षा पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धा अवस्था पेंशन निराश्रित पेंशन इत्यादि का दो माह का अग्रिम भुगतान किया जायेगा.

चौहान ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर शासकीय हॉस्पिटल/मेडिकल कॉलेज में नि:शुल्क इलाज किया ही जायेगा साथ-साथ चिन्हित प्राइवेट मेडिकल कॉलेज/प्राइवेट हॉस्पिटल में भी‍ नि:शुल्क इलाज सभी वर्गों के लिए उपलब्ध रहेगा. प्राइवेट अस्पतालों को आयुष्मान भारत में निर्धारित दरों के हिसाब से भुगतान किया जायेगा.