भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारी बारिश की वजह से पूरा मैच नहीं हो सका. पहले दिन के खेल की समाप्ति के बाद भारतीय टीम का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 122 रन है.

वेलिंग्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बारिश शुरू हो गई है और पिच को कवर से ढकना पड़ा है.

भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चायकाल घोषित होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाए हैं. टीम के लिए उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 38 और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 10 रन बनाकर नाबाद हैं. टीम के लिए आउट होने वाले बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 34, पृथ्वी शॉ 16, चेतेश्वर पुजारा 11, कप्तान विराट कोहली 2 और हनुमा विहारी 7 हैं.

भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हनुमा विहारी पहले टेस्ट मैच में महज सात रन बनाकर कीवी तेज गेंदबाज काइल जैमिसन का तीसरा शिकार बनें. विहारी ने अपनी इस पारी के दौरान 20 गेदों का सामना करते हुए एक चौका लगाया.

वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने दूसरे सेशन में चार विकेट के नुकसान पर 100 रन पुरे कर लिए हैं. टीम के लिए उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 74 गेंद में तीन चौके की मदद से 28 और ऑलराउंडर खिलाड़ी हनुमा विहारी 15 गेंद में एक चौका की मदद से सात रन बनाकर खेल रहे हैं.

भारतीय टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 84 गेंद में पांच चौके की मदद से 34 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके हैं. अग्रवाल का विकेट कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने प्राप्त किया.

लंच के बाद एक बार फिर खिलाड़ी मैदान पर उतर चुके हैं. भारतीय टीम के लिए अजिंक्य रहाणे 19 और मयंक अग्रवाल 29 रन बानकर खेल रहे हैं.

टीम इंडिया ने लंच घोषित किए जानें तक तीन विकेट के नुकसान पर 79 रन बनाए हैं. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 29 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 19 रन बनाकर मैदान में टिके हुए हैं. टीम के लिए आउट होने वाले बल्लेबाज पृथ्वी शॉ 16, चेतेश्वर पुजारा 11 और कप्तान विराट कोहली 2 हैं. कीवी टीम के लिए काइल जैमिसन ने 2 और टिम साउदी ने एक सफलता प्राप्त की है.

वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 25 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 68 रन बनाए हैं. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 59 गेंद में तीन चौके की मदद से 25 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 25 गेंद में दो चौके की मदद से 16 रन बनाकर खेल रहे हैं.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सात गेंद में महज दो रन बनाकर काइल जैमिसन का दूसरा शिकार बनें. टीम का स्कोर 17.5 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 40 रन है.

Load More

India vs New Zealand 1st Test Match 2020: वेलिंगटन (Wellington) के बेसिन रिजर्व मैदान (Basin Reserve Cricket Ground) में कीवी कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया है. टीम के लिए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करने के लिए मैदान में आए हैं. शॉ जहां छह गेंद में पांच रन बनाकर खेल रहे हैं, वहीं अग्रवाल बिना खाता खोले मैदान में टिके हुए हैं.

इस मुकाबले में टीम इंडिया की बात करें तो सलामी बल्लेबाज के तौर पर जहां मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ को टीम में शामिल किया गया है, वहीं मध्यक्रम में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान) और हनुमा विहारी को मौका मिला है. टीम में विकेटकीपर की भूमिका में ऋषभ पंत को रखा गया. वहीं मुख्य स्पिनर के रूप में रविचंद्रन अश्विन को मौका मिला है. तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया गया है. (मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें).

बता दें कि इस मैच से पूर्व इस मैदान में टीम इंडिया ने अबतक सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से एक में जीत और चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. न्यूजीलैंड की टीम वेलिंगटन में अबतक 63 टेस्ट मैच खेली है. जिसमें 19 में जीत और 20 में हार मिली है, वहीं 24 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं.