Having Sex Regularly Make You Fat? क्या रेगुलर सेक्स करने से महिलाओं का वजन बढ़ता है?
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: The Noun Project and File)

सेक्शुअली एक्टिव (Sexually active) होने से आपके शरीर पर विभिन्न प्रभाव पड़ सकते हैं. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि सेक्स (Sex) आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार, तनाव से राहत, नींद में सुधार और रक्त परिसंचरण में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इंटिमेट सेशन(Intimate session) में शामिल होने से स्वस्थ लाइफस्टाइल को बढ़ावा मिलता है. हालांकि, इसके स्वास्थ्य लाभों के विपरीत ऐसा कहा जाता है कि नियमित सेक्स भी आपको मोटा बना सकता है. आइए देखें कि यह कितना सच है और शादी के तुरंत बाद वजन बढ़ने का कारण क्या है! यह भी पढ़ें: Sex Dreams Mean? सपने में सेक्स का क्या मतलब है?

क्या नियमित सेक्स से आपका वजन बढ़ता है?

क्या आपको लगता है कि आपको वजन कम करना चाहिए? सेक्स आपका वजन बढ़ा देता है, लेकिन सेक्स हार्मोन का असंतुलन आपके शरीर के वजन को प्रभावित कर सकता है. हालांकि, इस असंतुलन का आपकी सेक्शुअल एक्टिविटी से कोई लेना-देना नहीं है. वास्तव में यह आपके यौवन काल (puberty age), मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति जैसे कारकों पर निर्भर करता है. यह सेक्स हार्मोन जैसे डीएचईए (DHEA) एस्ट्रोजन (estrogen) और प्रोजेस्टेरोन (progesterone) में उतार-चढ़ाव से वजन बढ़ता है. यदि आपको डीएचईए हार्मोन (जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स हार्मोन का अग्रदूत है) की कमी है, तो आपका वजन बढ़ सकता हैं. एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन में अस्थिरता भी आपका वजन बढ़ा सकती है. अपने हार्मोन की नियमित अंतराल पर जांच करवाएं क्योंकि इससे आपको अनपेक्षित वजन को रोकने में मदद मिल सकती है.

शादी के बाद वजन बढ़ना

ऐसी धारणा है कि शादी के तुरंत बाद महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है. सबसे पहले, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि ऐसे पुरुष भी हैं जिनका शादी के बाद वजन बढ़ने लगता है. हालांकि, शादी के बाद सेक्स की वजह से वजन बढ़ता है, यह पूर्ण मिथक है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, वजन बढ़ने का सेक्स से कोई लेना देना नहीं है. शादी के बाद वजन बढ़ना एक रिश्ते में कंफर्ट और सुरक्षा की भावना अर्जित करने के आराम से जुड़ा हुआ है. कुछ अध्ययन यह भी साबित करते हैं कि जो लोग रिश्ते में हैं, वे सिंगल लोगों से ज्यादा खाना खाते हैं. इसलिए, सही आहार के साथ नियमित रूप से व्यायाम करना शरीर के वजन को बनाए रखने का रहस्य है. यह भी पढ़ें: Sex Tips: अपनी सेक्स लाइफ को बूस्ट करने के लिए इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन

क्या सेक्स वजन कम करने में मदद कर सकता है?

सेक्स एन्जॉय करते करते आपका वजन कम हो जाए और आप शेप में रहे इससे अच्छा क्या हो सकता है? सेक्स वास्तव में आपको एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. सेक्स करते समय आप ऊर्जा खर्च करते हैं और विशेषज्ञों के अनुसार, 30 मिनट के सेक्स-सेशन में आप 100 से 300 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.

आपका वजन कम क्यों नहीं हो रहा?

आप उन लोगों में से एक हो सकते हैं जो नियमित सेक्स सेशन के बाद भी वजन घटने का अनुभव नहीं करते हैं. ऐसा तब हो सकता है जब आपकी यौन गतिविधि अधिक समय तक नहीं चलती है या 30 मिनट से कम समय तक रहती है. यह सेक्स पोजीशन पर भी निर्भर करता है. यदि आप सेक्स के दौरान ज्यादा पीठ के बल रहती हैं, एफर्ट्स नहीं डालती हैं तो आप कम फिटनेस लाभ प्राप्त करेंगे. इसके अलावा, नियमित रूप से सेक्स नहीं करने से भी वजन नहीं कम होता है. हालांकि, व्यायाम और एक स्वस्थ आहार को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना न भूलें.

नोट- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए और लेख में बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं, इसलिए लेख में दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.