Online Shopping Fraud: त्योहारों के सीजन में खरीदारी के समय ना करें ये गलती, लालच डुबो देगी

Online Shopping Fraud: वैसे तो जालसाज हमेशा लोगों को ठगने के चक्कर में रहते हैं, लेकिन त्योहारी सीजन में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले काफी बढ़ जाते हैं. वजह है ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान सतर्कता ना बरतना. साइबर अपराध के नकली सांता से बचें' जो अक्सर समान दिखने वाली वेबसाइटों के भेष में छिप जाते हैं और खुद को सच साबित करने के लिए लुभावने ऑफर देते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग धोखाधड़ी से बचने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं (Avoid Online Shopping Fraud)

प्रतिष्ठित खुदरा विक्रेताओं के साथ खरीदारी करें: अपना शोध करना सुनिश्चित करें और उन खुदरा विक्रेताओं के साथ खरीदारी करें जिन पर आप भरोसा करते हैं. अपरिचित वेबसाइटों से बचें और सुरक्षित वेबसाइटों की तलाश करें (जिनके URL में "https" और एक पैडलॉक आइकन है)

अपने कंप्यूटर और ब्राउज़र को Up to Date रखें: अपने कंप्यूटर और ब्राउज़र सॉफ़्टवेयर को नवीनतम सुरक्षा पैच और अपडेट के साथ अपडेट रखें.

व्यक्तिगत जानकारी के लिए ईमेल अनुरोधों से सावधान रहें: ऐसे ईमेल से सावधान रहें जो आपकी लॉगिन क्रेडेंशियल या क्रेडिट कार्ड की जानकारी जैसी व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं. वैध खुदरा विक्रेता ईमेल के माध्यम से यह जानकारी नहीं मांगेंगे.

नियमित रूप से अपने स्टेटमेंट चेक करें: किसी भी अनधिकृत शुल्क के लिए अपने बैंक और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर नज़र रखें. यदि आपको कोई संदिग्ध गतिविधि दिखाई देती है, तो इसकी सूचना तुरंत अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को दें.

मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें: अपने प्रत्येक ऑनलाइन खाते के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें और जब भी संभव हो दो-कारक प्रमाणीकरण (Two-Factor Authentication) सक्षम करें.

एक सुरक्षित वाईफाई कनेक्शन का उपयोग करें: सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करते समय ऑनलाइन खरीदारी से बचें, क्योंकि ये कनेक्शन अक्सर असुरक्षित होते हैं और हैकर्स के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी में सेंध लगाना आसान बना सकते हैं.

इन युक्तियों का पालन करके, आप ऑनलाइन शॉपिंग धोखाधड़ी से स्वयं को बचाने में मदद कर सकते हैं और एक सुरक्षित खरीदारी अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं.