जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भारत पहुंचीं. पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने उनकी अगवानी की. मर्केल भारत की दो दिवसीय यात्रा के दौरान समूचे द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तारित करने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गहन वार्ता करेंगी.

महाराष्ट्र में सीएम पद को लेकर खींचतान अभी भी जारी है. वहीं, शिवसेना नेता संजय राउत एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मिलने के लिए उनके घर पहुंचे हुए हैं.

महाराष्ट्र राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से शिवसेना प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार दोपहर बाद राजभवन जाकर मुलाकात की है. शिवसेना के प्रतिनिधिमंडल में शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे, आदित्य ठाकरे समेत कई नेता शामिल थे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पांच अगस्त को संविधान के अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाकर संसद ने सरदार वल्लभभाई पटेल के 'अधूरे सपने' को पूरा करने का काम किया. (इनपुट आईएनएस)

विदेश मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान ने जिन लोगों को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह के लिए आमंत्रित किया है, उन्हें वहां जाने के लिए आधिकारिक स्तर पर मंजूरी लेनी होगी. विदेश मंत्रालय ने यह बयान पाकिस्तान द्वारा कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर गलियारा उद्घाटन समारोह के लिए भेजे गए निमंत्रण के संदर्भ में कही है. सिद्धू ने कहा है कि उन्हें पाकिस्तान का निमंत्रण मिला है और वह समारोह में शिरकत करेंगे.

पंजाब: भारतीय सिख श्रद्धालुओं द्वारा नगर कीर्तन (धार्मिक जुलूस) पाकिस्तान के ननकाना साहिब में पहुंचा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता आंतरिक सुरक्षा है.

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने आज रेप पीड़ित नाबालिग लड़कियों के परिवार से मुलाकात की. बता दें कि दो नाबालिग लड़कियों का बलात्कार कर उनकी हत्या कर दी गई.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर चेन्नई के वॉयनाथन के दौरान शेनॉय नगर में जलजमाव के बीच पैदल चलीं

Load More

आज सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती मनाई जा रही है. आज देशभर में इस मौके पर 'रन फॉर यूनिटी' कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत पूरे भारत में हजारों लोग सड़कों पर उतरेंगे और दौड़ में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर लौह पुरुष को श्रद्धांजलि देंगे और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर एकता परेड में शामिल होंगे. बता दें कि आज ही के दिन जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नए केंद्र शासित प्रदेश बने हैं.

आयरन लेडी कही जाने वाली भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 35वीं पुण्यतिथि है. बता दें कि इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर की सुबह उनके सिख बॉडीगार्ड्स ने हत्या कर दी थी. इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा इस पद पर पहुंचीं और 31 अक्टूबर 1984 को पद पर रहते हुए ही उनकी हत्या कर दी गई.

आज के सभी मुख्य समाचार और ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता और पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का आज निधन हो गया. उनकी उम्र 82 वर्ष थी. गुरुदास 3 बार राज्यसभा और 2 बार लोकसभा के सदस्य रह चुके थे. देश के दिग्गज वामपंथी नेताओं में शुमार किए जाने वाले गुरुदास दासगुप्ता पहली बार 1985 में राज्यसभा सांसद बने. इसके बाद 1988 में वह दूसरी बार राज्यसभा के लिए चुने गए.

अब जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ आज लद्दाख का भी इतिहास बदलेगा. आज से लद्दाख एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया है, साथ ही राज्य को अपने नए उपराज्यपाल भी मिले हैं. रिटायर्ड IAS राधाकृष्ण माथुर ने गुरुवार को लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ली. इसी के साथ ही अब लद्दाख जम्मू-कश्मीर राज्य से अलग हो गया है.

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण अपने चरम पर है. गुरुवार सुबह भी एयर क्वालिटी इंडेक्स के आंकड़े चिंताजनक रहे. दिल्ली के आनंदविहार इलाके में जहां AQI 466 है, वहीं अलिपुर में यह आंकड़ा 440 हो गया है. अशोक नगर में AQI 441 है, वहीं द्वारका सेक्टर 8 में ये आंकड़े 402 पर पहुंच गए हैं. जहांगीर पुरी में AQI 427 है और विवेक विहार में AQI 452 तक पहुंच गया है.