हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) मिलकर सरकार बनाएंगी. जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की। इसके बाद शाह ने कहा कि उनकी पार्टी हरियाणा में जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि जेजेपी को उप मुख्यमंत्री पद दिया जाएगा.(IANS इनपुट)

हरियाणा के चुनाव नतीजों ने झारखंड में भाजपा को 'अलर्ट मोड' में ला दिया है. पिछले विधानसभा चुनाव में मुख्य विपक्षी दल झारखंड विकास मोर्च (झाविमो) के छह विधायकों को तोड़कर किसी तरह सरकार बनाने में सफल रही भाजपा इस बार किसी भी हाल में बहुमत के आंकड़े को छूना चाहती है.भाजपा ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्य के विधानसभा चुनाव प्रभारी ओम माथुर को इस मोर्चे पर बीते अगस्त से ही लगा रखा है. झारखंड में इस साल हुए लोकसभा चुनाव में भले ही 14 में से 12 सीटें राजग को मिलीं, मगर पार्टी विधानसभा चुनाव को लेकर किसी तरह के मुगालते में नहीं है. पार्टी का मानना है कि हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर स्वीप करने के बाद भी जब विधानसभा चुनाव में बहुमत नहीं मिल पाया तो फिर झारखंड को लेकर भी 'अति आत्मविश्वास' का शिकार होना ठीक नहीं.(IANS इनपुट)

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के गुरुवार को आए अप्रत्याशित नतीजों के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस ने शुक्रवार को संकेत दिया कि वह शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन दे सकती है. इससे एक दिन पहले इसी प्रकार का प्रस्ताव राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता व पूर्व उप मुख्यमंत्री छगन भुजबल व कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद हुसैन दलवी द्वारा दिया गया था, ऐसा शिवसेना के सहयोगी व सत्तारूढ़ भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए आया है.(IANS इनपुट के साथ)

पाकिस्तानी सेना ने 24 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से सटे तंगधार इलाके में नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाया. इससे यहां एक नागरिक की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए. एलओसी के नजदीक रहने वाले ग्रामीणों के कई घर पाकिस्तान की ओर से हुई गोलाबारी में पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए.

पाकिस्तान: लाहौर उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को चौधरी शुगर मिल मामले में मेडिकल चेक-अप के आधार पर जमानत दे दी है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा, 'हमारी भूमिका यह है कि लोगों ने हमें विपक्ष में बैठने और सरकार बनाने का अवसर दिया है. हम अपना काम कुशलता से करेंगे."

Load More

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव और उपचुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को बहुमत मिला है तो वहीं हरियाणा में अभी कोई भी पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है. सभी राजनीतिक दल सरकार बनाने की जोड़-तोड़ में जुटे हुए हैं.

इस बीच विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद कांग्रेस ने आज बैठक बुलाई है. वहीं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा आज नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. बता दें कि हरियाणा में बहुमत के आंकड़ों से दूर दिख रही बीजेपी को निर्दलीय विधायकों का साथ मिल गया है. बीजेपी को हरियाणा में सिर्फ 40 सीटें मिली थीं और 6 सीटों की दरकार थी.

आज के सभी मुख्य समाचार और ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

केंद्र सरकार ने केंद्रीय सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त से संबंधित नए नियमों को अधिसूचित किया है. नए नियमों के तहत इनके कार्यकाल की अवधि को कम किया गया है. नए नियमों के मुताबिक इनके ऑफिस टर्म को 5 साल से घटाकर 3 साल तक कर दिया है. इसके साथ ही सीआईसी को भारत सरकार के सचिव के स्तर तक डाउनग्रेड कर दिया है.

वहीं 26 अक्टूबर को दिवाली की तैयारी में अयोध्या तैयार हो रहा है. अयोध्या में राम की पैड़ी में लाखों दीये सजाए जा चुके हैं. स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों के हजारों बच्चे साढ़े पांच लाख दीयों को जलाएंगे. इस बार साढ़े पांच लाख दीये जलाने की तैयारी है, जो एक बार फिर विश्व कीर्तिमान होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को दिन में अयोध्या पहुंचेंगे.