कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने बुधवार को राज्यसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 को असंवैधानिक करार देते हुए कहा कि इस बिल को संसद में पास होने पर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी और पूरा यकीन है कि वहां इसे खारिज कर दिया जाएगा। चिदंबरम ने कहा, "मैं सरकार से कानूनी विभाग की राय लेने की चुनौती देता हूं. मैं सरकार से अटॉर्नी जनरल को सवालों के जवाब देने के लिए आमंत्रित करने की चुनौती देता हूं. संविधान का एक हिस्सा इन घातक लोगों द्वारा लूटा जा रहा है और ध्वस्त किया जा रहा है.(IANS इनपुट)

राज्यसभा (Rajya Sabha) में भी नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) के पास होते ही इसके विरोध में मुंबई के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी अब्दुर रहमान (IPS officer Abdur Rahman) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने इस बिल को भारत के धार्मिक बहुलवाद के खिलाफ बताया है.

बताना चाहते है कि इसके पक्ष में 117 और विपक्ष में 92 वोट पड़े.

उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने बुधवार को कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक अल्पसंख्यकों के पक्ष में जरूर है, पर भारत के मुसलमानों के खिलाफ बिल्कुल भी नहीं है. वसीम रिजवी ने बुधवार को यहां जारी एक बयान में कहा, "यह विधेयक आतंकवाद पर करारा प्रहार करने वाला है. यह विधेयक पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों के पक्ष में जरूर है, पर भारत के मुसलमानों के खिलाफ बिल्कुल भी नहीं है.(IANS इनपुट)

Load More

नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) के लोकसभा (Lok Sabha) में आसानी से पारित होने के बाद इसे राज्यसभा में पास कराना बीजेपी (BJP) के लिए असली परीक्षा होगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) नागरिकता संशोधन बिल को दोपहर दो बजे राज्यसभा (Rajya Sabha) में पेश करेंगे. विपक्ष के नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में लामबंद होने के बावजूद सत्तारूढ़ बीजेपी को उम्मीद है कि बुधवार को यह विधेयक जब राज्यसभा में लाया जाएगा तो इसे आसानी से पारित करवा लिया जाएगा. बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए के सूत्रों ने बताया कि उसे 240 सदस्यों की प्रभावी संख्या वाली राज्यसभा में इस विधेयक पर मतदान में 124-130 वोट मिल सकते हैं.

इसरो आज रडार इमेजिंग अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट रिसैट-2बीआर1 (RISAT-2BR1) और दूसरे देशों के नौ व्यावसायिक सैटेलाइट्स को प्रक्षेपित करेगा. यह सैटेलाइट्स बुधवार तीन बजकर 25 मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा (Sriharikota) स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर एसएचएआर (Satish Dhawan Space Centre SHAR) से लॉन्च किए जाएंगे.

आज के सभी मुख्य समाचार और ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर के गैंगरेप के बाद उसे जला देने के चार आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच चुका है. इस मामले में आज सुनवाई होगी. दरअसल, तीन वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की है कि एनकाउंटर में शामिल पुलिसवालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो और कोर्ट की निगरानी में निष्पक्ष जांच करवाई जाए.