Fact Check: Jio, Airtel और VI के सिम पर सरकार दे रही है 3 महीने तक फ्री इंटरनेट? जानें वायरल मैसेज का सच
वायरल मैसेज (Photo: PIB)

Fact Check: केंद्र सरकार देश के लाखों यूजर्स को फ्री इंटरनेट देने जा रही है. यह सुनकर आप जरूर खुश हो गए होंगे. दरअसल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है. दरअसल, व्हाट्सऐप (whatsapp) पर फ्री इंटरनेट वाला मैसेज खूब वायरल हो रहा है. लोग इसे शेयर कर रहे हैं. Fact Check: वैक्सीन लगी बांह में बिजली का करंट? जल जाता है बल्ब! जानें वायरल वीडियो का सच.

व्हाट्सऐप (whatsapp) मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है. Whatsapp मैसेज में कहा गया है कि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है.

PIB फैक्ट चेक का ट्वीट

वायरल मैसेज में लिखा गया है कि अगर आपके पास Jio, Airtel या VI का सिम है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं. मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है. लिखा गया है कि लिंक पर क्लिक करके अपना फ्री रिचार्ज प्राप्त करें. मैसेज में यह भी लिखा गया है कि यह ऑफर सिर्फ 29 जून 2021 तक ही उपलब्ध है.

वायरल हो रहे इस इस Whatsapp मैसेज की सत्यता के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है. पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इसे फर्जी पाया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीटर हैंडल पर मैसेज की पूरी सच्चाई बताई है. पीआईबी फैक्ट चेक ने लिखा- धोखाधड़ी से सावधान! यह दावा व लिंक फर्जी है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है. ऐसे फर्जी वेबसाइट से सतर्क रहें.

Fact check

Fact Check: Jio, Airtel और VI के सिम पर सरकार दे रही है 3 महीने तक फ्री इंटरनेट? जानें वायरल मैसेज का सच
Claim :

भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है.

Conclusion :

भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है. यह दावा फर्जी है.

Full of Trash
Clean