पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, 'महाराष्ट्र के लोगों ने एनडीए को अपार स्नेह दिया है. हम लोगों का समर्थन फिर से पाकर विनम्र हैं. महाराष्ट्र की प्रगति की दिशा में हमारा काम जारी है! मैं बीजेपी, शिवसेना और हमारे पूरे एनडीए परिवार के हर कार्यकर्ता को उनकी कड़ी मेहनत के लिए सलाम करता हूं.'

मुंबई की वर्ली सीट से चुनाव जीतने के बाद रिटर्निंग ऑफिसर से प्रमाण पत्र लेने पहुंचे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजे 2019 को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) आज शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और चंद्रकांत पाटील शामिल होंगे.

चुनाव आयोग के ऑफिशियल रुझानों के मुताबिक, बीजेपी और शिवसेना ने 5-5 सीटों पर जीत दर्ज की है. बीजेपी 97 सीटों पर आगे चल रही है जबकि शिवसेना 55 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. एनसीपी एक सीट पर जीती है और 54 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस 44 सीटों पर लीड कर रही है.

शरद पवार ने कहा कि एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन और अन्य सहयोगी मिलकर भविष्य की कार्रवाई तय करेंगे. हम शिवसेना के साथ नहीं जाएंगे. 

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के लिए डाले गए वोटों की गिनती अभी जारी है. ताजा रुझानों के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन फिर से सत्ता में लौटने की ओर बढ़ता दिख रहा है. बीजेपी-शिवसेना गठबंधन: 163, कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन: 96, अन्य: 29 

महाराष्ट्र के परली विधानसभा सीट से दिवंगत गोपीनाथ मुंडे की बेटी और बीजेपी की उम्मीदवार पंकजा मुंडे चुनाव हारी. उन्हें एनसीपी प्रत्याशी धनंजय मुंडे ने हराया.

एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार महाराष्ट्र के बारामती विधानसभा सीट से चुनाव जीते. उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार गोपीचंद पडालकर को हराया. 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजे 2019 के ताजा रुझानों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 168 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस-एनसीपी को 91 सीटों पर बढ़त है. वहीं, अन्य 29 सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

Load More

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम 2019 (Maharashtra Assembly Election Results 2019) के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. मतगणना शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही पहला रुझान (Trends) सामने आएगा. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान एक चरण में 21 अक्टूबर को हुआ था. इस चुनाव में 60 फीसदी से अधिक मतदाताओं (Voters)  ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. ज्ञात हो कि महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीट हैं और इसका कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुकाबला बीजेपी-शिवसेना गठबंधन (BJP-Shiv Sena Alliance) और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन (Congress-NCP Alliance) के बीच है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के आज घोषित होने जा रहे नतीजे यहां के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) का कद तय करेंगे. दरअसल, साल 2014 के विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी ने कोई स्थानीय चेहरा तय किए बगैर ही चुनाव लड़ा था. उधर, एक्जिट पोल (Exit Polls) के पूर्वानुमान के मुताबिक, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रचंड जीत हासिल करने जा रही है. यह भी पढ़ें- हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम 2019 Live Updates: सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना.

सभी एक्जिट पोल के आधार पर तैयार महासर्वेक्षण के आकलन के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 211 और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 64 सीटें मिलने का अनुमान है. पिछले चुनाव में महाराष्ट्र में चारों प्रमुख अलग अलग चुनाव लड़ी थीं. उसमें बीजेपी को 122, शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42 और एनसीपी को 41 सीटें हासिल हुई थीं.