विदेश की खबरें | पाकिस्तान ने यात्रा संबंधी काली सूची से 5,807 लोगों के नाम हटाए

इस्लामाबाद, 18 अक्टूबर पाकिस्तानी अधिकारियों ने करीब 5,800 लोगों के नाम यात्रा संबंधी काली सूची से हटा दिए हैं। ऐसे लोगों के नाम लंबे समय से इस काली सूची में थे।

रविवार को आयी एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नागरिकों को हो रही समस्याओं पर गौर करने के बाद यह कदम उठाया गया।

यह भी पढ़े | Coronavirus Cases Update Worldwide: दुनियाभर में COVID19 से संक्रमितों का आकड़ा पहुंचा 3.96 करोड़, अब तक 1.12 लाख से अधिक मरीजों की हुई मौत.

आंतरिक मंत्री एजाज शाह ने हाल ही में आव्रजन और पासपोर्ट महानिदेशालय की समीक्षा समिति को काली सूची में शामिल लोगों के मामलों की समीक्षा के लिए द्विवार्षिक बैठक करने का निर्देश दिया था।

समीक्षा समिति की यह बैठक करीब चार साल के अंतराल के बाद हुयी थी। पिछली बैठक दिसंबर 2016 में हुई थी।

यह भी पढ़े | बर्लिन: बॉडीगार्ड के COVID19 संक्रमित होने के बाद क्वारंटाइन हुए जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टाइनमीयर.

डॉन समाचार पत्र की एक रिपोर्ट के अनुसार काली सूची में डाले गए लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए शाह ने आव्रजन और पासपोर्ट महानिदेशक को निर्देश दिया था कि निर्धारित प्रक्रिया के बाद लोगों के नाम काली सूची से हटाने के लिए समीक्षा समिति की तुरंत बैठक करें।

मंत्री के इस निर्देश के बाद समीक्षा समिति की बैठक हुयी जिसमें बी श्रेणी के तहत 42,725 लोगों की सूची में से 5,807 लोगों के नाम हटाए गए।

काली सूची के तहत मुख्य रूप से दो श्रेणियां हैं। पहली श्रेणी ‘ए’ में आतंकवाद, धनशोधन, देश विरोधी गतिविधियों जैसे गंभीर अपराधों में शामिल लोगों के नाम शामिल किए जाते हैं।

वहीं ‘बी’ श्रेणी में मुख्य रूप से उन निर्वासितों लोगों के नाम होते हैं जिन्होंने जाली दस्तावेजों के आधार पर विदेश यात्रा की थी या दूसरे देश में अपराध में लिप्त पाए गए थे।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)