देश की खबरें | नीट 2020 : सबसे ज्यादा उत्तीर्ण विद्यार्थी उत्तरप्रदेश के
एनडीआरएफ/प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: ANI)

नयी दिल्ली, 18 अक्टूबर मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में इस वर्ष सबसे अधिक उत्तीण होने वाले विद्यार्थी उत्तरप्रदेश से हैं, जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र के छात्र हैं। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की तरफ से मुहैया कराए गए आंकड़ों में यह जानकारी मिली है।

देश भर में एमबीबीएस के पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए करीब 13.66 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी जिसमें से करीब 7.7 लाख छात्र पास हुए हैं।

यह भी पढ़े | Lahore Think Fest: शशि थरूर के बयान पर बीजेपी का हमला, PAK और कांग्रेस का ये रिश्ता क्या कहलाता है, जवाब दें राहुल लाहौरी.

एक अधिकारी ने बताया, ‘‘इस वर्ष नीट में सर्वाधिक 88,889 विद्यार्थी उत्तरप्रदेश से उत्त्तीर्ण हुए हैं जबकि महाराष्ट्र से 79,974 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं।’’

नीट परीक्षा में राजस्थान के 65,758 छात्र, केरल के 59,404 छात्र और कर्नाटक के 55,009 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

यह भी पढ़े | Blast In Agra Firecracker Factory: उत्तर प्रदेश के आगरा में पटाखों के गोदाम में ब्लास्ट, 2 की मौत, 4 घायल.

दिल्ली से 23,554 और हरियाणा से 22,395 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का परिणाम शुक्रवार को जारी किया गया था।

अधिकारी ने बताया, ‘‘परीक्षा में छात्राओं के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत ज्यादा है। परीक्षा में जहां 4.27 लाख छात्राएं पास हुई हैं वहीं 3.43 लाख छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा में बैठने वाले चार किन्नर विद्यार्थियों में से एक पास हुआ है।’’

नीट परीक्षा को कोविड-19 महामारी के कारण कड़े एहतियात के साथ 13 सितम्बर को आयोजित किया गया था।

इस बार परीक्षा का आयोजन 11 ओं -अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगू और उर्दू में किया गया था। शुरूआती रिपोर्ट के अनुसार,77 फीसदी से अधिक छात्रों ने अंग्रेजी में परीक्षा दी जबकि करीब 12 फीसदी ने हिंदी में और 11 फीसदी ने अन्य ओं में ।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)