ताजा खबरें | चीन और पांच अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध बिगड़े नहीं हैं : मुरलीधरन

नयी दिल्ली, 16 सितंबर सरकार ने बुधवार को कहा कि नेपाल, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और म्यामां जैसे पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध हाल के दिनों में खराब नहीं हुए हैं ।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सौगत राय के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही।

यह भी पढ़े | 96% Patients Recovered From COVID-19 In Pakistan: पाकिस्तान के करीब 96 फीसदी कोरोना वायरस के मरीज हो चुके हैं ठीक.

सौगत राय ने पूछा था कि क्या नेपाल, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और म्यामां जैसे पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध हाल के दिनों में खराब हो गये हैं ।

इस पर मुरलीधरन ने कहा, ‘‘ ‘नहीं’।’’

यह भी पढ़े | देश की खबरें | कोविड-19: तमिलनाडु में लगातार 11वें दिन नए मामलों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्या अधिक रही.

पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों में गतिरोध के बीच विदेश राज्य मंत्री ने अपने उत्तर में कहा कि चीन और पांच अन्य देशों के साथ संबंध बिगड़े नहीं हैं।

राय ने यह भी पूछा कि चीन के उक्त पांच देशों में से किसी के साथ अच्छे संबंध हैं या नहीं और भारत के पड़ोसी देशों के साथ सौहार्दपूर्ण रिश्तों के लिए क्या कदम उठाये गये हैं।

मुरलीधरन ने इन सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंधों को ‘सर्वोच्च प्राथमिकता’ देती है।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत अपने पड़ोसियों का सक्रिय राजनीतिक और आर्थिक साझेदार है और इन देशों के साथ विकास परियोजनाओं समेत अनेक परियोजनाओं में शामिल है।’’

मंत्री ने कहा कि भारत के उसके पड़ोसी देशों के साथ गहन शैक्षणिक, सांस्कृतिक, कारोबारी और निवेश के संबंध हैं।

वैभव दीपक

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)