देश की खबरें | उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश इंदु मल्होत्रा को डीडीसीए का लोकपाल नियुक्त किया गया

नयी दिल्ली, 15 सितंबर उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) इंदु मल्होत्रा दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) की नई लोकपाल सह आचरण अधिकारी होंगी।

अध्यक्ष रोहन जेटली की अगुआई में डीडीसीए की आम सभा ने 65 साल की न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) इंदु की नियुक्ति पर फैसला किया।

डीडीसीए के निदेशक दिनेश शर्मा ने बुधवार को पीटीआई को बताया, ‘‘आम सभा की बैठक में कई फैसले किए गए और न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) इंदु मल्होत्रा की एक साल के लिए नियुक्ति की गई। वह जल्द ही प्रभार संभालेंगी।’’

पता चला है कि न्यायमूर्ति बदर दुरेज अहमद के जाने के बाद यह पद खाली था और डीडीसीए अध्यक्ष जेटली ने निजी तौर पर न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) इंदु से लोकपाल का पद स्वीकार करने के लिए संपर्क किया।

वर्ष 2007 में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) इंदु को उच्चतम न्यायालय ने वरिष्ठ अधिवक्ता बनाया था और वह तीन दशक के अंतर के बाद नामित होने वाली सिर्फ दूसरी महिला थीं।

कुछ मामलों में उच्चतम न्यायालय की विभिन्न पीठ ने उन्हें न्याय मित्र भी बनाया।

उच्चतम न्यायालय में 30 साल तक अधिवक्ता की भूमिका निभाने के बाद उनके नाम की सिफारिश सर्वसम्मति से उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए की गई।

आम सभा ने साथ ही निदेशकों की संख्या 10 से बढ़ाकर 12 करने का फैसला किया। साथ ही सहायक सचिव राजन मनचंदा को उनके पद से हटाने की एक समूह की अपील को तुरंत खारिज कर दिया गया।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)