विदेश की खबरें | विदेश मंत्री ने मॉरीशस में भारतीय उच्चायोग के नए भवन का उद्घाटन किया

पोर्ट लुइस (मॉरीशस), 23 फरवरी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को मॉरीशस में भारतीय उच्चायोग के नए और पर्यावरण अनुकूल भवन का उद्घाटन किया तथा देश में भारत की मदद से निर्मित 950 से ज्यादा आवासीय इकाइयों के काम की समीक्षा की।

जयशंकर दो देशों के दौरे के अंतिम चरण में मालदीव से रविवार रात यहां आए थे।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘मॉरीशस में उच्चायोग के नए भवन का उद्घाटन किया। यह पर्यावरण अनुकूल परियोजना नए भारत को प्रदर्शित करती है।’’

उन्होंने विश्वास जताया कि नए भवन से भारतीय मिशन में और कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

मॉरीशस में भारतीय उच्चायोग ने बताया कि जयशंकर ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और विदेश मंत्री एलन गन्नू की मौजूदगी में इबेने में भारतीय उच्चायोग के कार्यालय सह आवास इमारत का उद्घाटन किया।

जयशंकर ने समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री जगन्नाथ और विदेश मंत्री गन्नू का शुक्रिया अदा किया। जयशंकर ने भारत की मदद से निर्मित 950 आवासीय इकाइयों से जुड़े कार्यों की भी समीक्षा की।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उप प्रधानमंत्री और आवास मंत्री लुईस स्टीवन ओबीगाडो के साथ डगोटिरे सामाजिक आवासीय परियोजना की समीक्षा की। प्रसन्नता है कि भारत की मदद से निर्मित 956 आवासीय इकाइयां में जल्द ही लोग रहने लगेंगे।’’

जयशंकर ने भारत के सहयोग से तैयार मेट्रो एक्सप्रेस की भी यात्रा की।

हिंद महासागर क्षेत्र में मॉरीशस भारत का महत्वपूर्ण समुद्री पड़ोसी है और प्रधानमंत्री के ‘सागर’ (क्षेत्र में सब की सुरक्षा और विकास) दृष्टिकोण में देश का विशेष स्थान है। मॉरीशस में करीब 70 प्रतिशत आबादी भारतीय मूल की है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)