जरुरी जानकारी | एनफिनिटी ग्लोबल को भारत में हरित ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 13.5 करोड़ डॉलर का वित्त मिला

नयी दिल्ली, 16 मई अमेरिकी कंपनी एनफिनिटी ग्लोबल को भारत में 1.2 गीगावाट क्षमता वाली हरित ऊर्जा परियोजनाओं के विकास के लिए 13.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर का वित्तपोषण मिला है।

एनफिनिटी ग्लोबल ने बयान में कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में फैली ये परियोजनाएं विकास के उन्नत चरण में हैं और इनके 2025 और 2026 के बीच चालू होने की उम्मीद है।

बयान के मुताबिक, ‘‘एनफिनिटी ग्लोबल इंक ने भारत में 1.2 गीगावाट क्षमता की सौर एवं पवन परियोजनाओं के विकास और निर्माण के लिए 13.5 करोड़ डॉलर के वित्तपोषण पर हस्ताक्षर किए हैं। यह वित्तपोषण सीपीपीआईबी क्रेडिट इन्वेस्टमेंट्स की अनुषंगियों के जरिये कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड (सीपीपी इन्वेस्टमेंट्स) द्वारा मुहैया कराया जा रहा है।“

इन परियोजनाओं से सालाना 2.4 गीगावाट घंटा स्वच्छ बिजली पैदा होने की उम्मीद है। इससे 20 लाख से अधिक भारतीय घरों को बिजली आपूर्ति और 26 लाख टन कार्बन डाई-ऑक्साइड उत्सर्जन को संतुलित करने में मदद मिलेगी।

सीपीपी इन्वेस्टमेंट्स में प्रबंध निदेशक और रियल एसेट्स क्रेडिट के प्रमुख जेफ्री साउटर ने कहा कि इन परियोजनाओं पर लंबी अवधि और लचीली पूंजी प्रदान करके एनफिनिटी ग्लोबल के साथ साझेदारी की गई है।

एनफिनिटी ग्लोबल इंक अमेरिका-स्थित नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी है। इसके पास 22.4 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा और भंडारण परियोजनाओं का पोर्टफोलियो है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)