विदेश की खबरें | चक्रवात इसायस ने बहामास में तबाही मचाई, फ्लोरिडा की तरफ बढ़ा

मियामी के महापौर कार्लोस गिमिनेज ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के सुरक्षा उपायों के साथ 20 बचाव केंद्रों को तैयार रखा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम अभी तक यह नहीं सोचते हैं कि इस चक्रवात के लिए आश्रय केंद्र खोलने की जरूरत होगी लेकिन वे तैयार हैं।’’

उत्तर कैरोलिना के अधिकारियों ने ओकराकोक प्रायद्वीप को शनिवार शाम से खाली कराने के आदेश दिए हैं, जो पिछले वर्ष डोरियन चक्रवात से काफी प्रभावित हुआ था। इस बीच बहामास के अधिकारियों ने अबाको प्रायद्वीप पर रह रहे लोगों को वहां से हटा दिया है। डोरियन चक्रवात के बाद से ये लोग वहां रह रहे थे।

यह भी पढ़े | नेपाल अब भारत, संयुक्त राष्ट्र और Google को भेजेगा नया अपडेटेड नक्शा, नए मैप में कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा के भारतीय क्षेत्रों को करेगा शामिल.

ग्रैंड बहामा के पूर्व में रहने वाले लोगों को भी वहां से हटाया गया है।

मियामी में अमेरिकी राष्ट्रीय चक्रवात केंद्र ने बताया कि इसायस चक्रवात के कारण शनिवार की सुबह 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और इसके और तेज होने की संभावनाएं हैं।

यह भी पढ़े | COVID-19 Update: कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा मेक्सिको.

चक्रवात बहामास में नसाऊ से 50 मील दक्षिण में स्थित था और 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा था। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आगे बढ़ने पर इसकी रफ्तार और कम हो सकती है।

बहामास की अधिकारी पाउला मिलर ने कहा कि यह प्रायद्वीप सामान्य तौर पर मजबूत चक्रवात को भी झेल सकता है लेकिन कोरोना वायरस महामारी और डोरियन के कारण कुछ अस्तव्यस्तताएं हैं।

फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डीसैनटिस ने कहा कि राज्य ‘‘इसके लिए पूरी तरह तैयार है और चक्रवात के इस मौसम में किसी भी आगामी तूफान के लिए भी तैयार है।’’ साथ ही उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सात दिनों का भोजन, पानी और दवा अपने पास जमा रख लें और कहा कि क्षेत्र में कोरोना वायरस की जांच वाले जगहों को बंद कर दिया जाएगा जहां चक्रवात आने की संभावना है।

डायटोना समुद्र तट और पोल्क काउंटी में अधिकारियों ने बालू से भरे थैले बांटे और लोगों को सलाह दी कि तीन से सात दिनों के लिए घर में आपातकालीन व्यवस्थाएं रखें।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)