Close
Search

विदेश की खबरें | जिज्ञासु बच्चे: खून लाल क्यों होता है?

Get Latest हिन्दी समाचार, Breaking News on world at LatestLY हिन्दी. वोलोंगोंग (ऑस्ट्रेलिया), 16 मई (द कन्वरसेशन) न्यू साउथ वेल्स में रहने वाले 6 साल 11 महीने के आशेर का सवाल है- खून का रंग लाल क्यों होता है?

Close
Search

विदेश की खबरें | जिज्ञासु बच्चे: खून लाल क्यों होता है?

Get Latest हिन्दी समाचार, Breaking News on world at LatestLY हिन्दी. वोलोंगोंग (ऑस्ट्रेलिया), 16 मई (द कन्वरसेशन) न्यू साउथ वेल्स में रहने वाले 6 साल 11 महीने के आशेर का सवाल है- खून का रंग लाल क्यों होता है?

एजेंसी न्यूज Bhasha|
विदेश की खबरें | जिज्ञासु बच्चे: खून लाल क्यों होता है?
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने

वोलोंगोंग (ऑस्ट्रेलिया), 16 मई (द कन्वरसेशन) न्यू साउथ वेल्स में रहने वाले 6 साल 11 महीने के आशेर का सवाल है- खून का रंग लाल क्यों होता है?

हमारे शरीर में किसी चीज़ के बारे में कितना बढ़िया सवाल है, आशेर।

रक्त हमारे शरीर के भीतर होता है, लेकिन जब हमें रक्तस्राव होता है तो हम इसे बाहर देखते हैं, जैसे कि जब हमें कट लगता है या नाक से खून बहता है।

रक्त हीमोग्लोबिन नामक वस्तु के कारण लाल होता है। हीमोग्लोबिन लाल होता है और यह हमारे रक्त को लाल बनाता है।

लेकिन हीमोग्लोबिन किस काम के लिए होता है? दरअसल, हमें अपने रक्त में ऑक्सीजन ले जाने के लिए हीमोग्लोबिन की आवश्यकता होती है।

यह थोड़ा जटिल लग सकता है, तो आइए अधिक बारीकी से देखें कि हमें ऑक्सीजन की आवश्यकता क्यों है, और हमें अपने रक्त में ऑक्सीजन ले जाने के लिए हीमोग्लोबिन की आवश्यकता क्यों है।

हर किसी को जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है

हमारे शरीर को काम करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। हमारा शरीर लाखों-करोड़ों छोटी-छोटी कोशिकाओं से बना है। हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं को जिस हवा में हम सांस लेते हैं उससे ऑक्सीजन और हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

कोशिकाएं ऊर्जा बनाने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का उपयोग करती हैं ताकि वे अपना काम कर सकें। उदाहरण के लिए, हमारी मांसपेशियों की कोशिकाओं को हमें गति देने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं को ऊर्जा की आवश्यकता होती है ताकि हम सीख सकें।

हर बार जब आप सांस लेते हैं, तो आप अपने फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचाते हैं। हमारा हृदय इस ऑक्सीजन को लेने के लिए फेफड़ों में रक्त पंप करता है।

फिर हृदय इस ऑक्सीजन के साथ रक्त को हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं तक पंप करता है।

जब रक्त कोशिकाओं के उपयोग के लिए ऑक्सीजन छोड़ देता है, तो यह फिर से और ऑक्सीजन लेने के लिए हृदय और फेफड़ों में वापस चला जाता है।

हमारी कोशिकाओं को हर समय ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है क्योंकि वे हमेशा काम करती रहती हैं।

तो हीमोग्लोबिन कहाँ से आता है?

ऑक्सीजन रक्त नलिकाओं के माध्यम से रक्त में हमारी कोशिकाओं तक पहुंचती है। लेकिन ऑक्सीजन रक्त में बहुत ज्यादा घुलती नहीं है। यदि हमारे रक्त में ऑक्सीजन होगी और घुलेगी नहीं, तो उससे हवा के बुलबुले बन सकते हैं। ऐसे में ये बुलबुले रक्त वाहिकाओं के किनारों पर चिपक सकते हैं। इसका मतलब है कि ऑक्सीजन फंस सकती है और हमारी कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाएगी।

सौभाग्य से, हीमोग्लोबिन हमारे रक्त में ऑक्सीजन ले जाता है इसलिए यह हवा के बुलबुले नहीं बनाता और फंसता नहीं है।

हम इसे ऐसे सोच सकते हैं जैसे नदी में एक पत्थर को हिलाने की कोशिश करना। एक पत्थर नदी में तैर नहीं सकता इसलिए वह नीचे डूब जायेगा। लेकिन अगर हम पत्थर को ऐसे कंटेनर में रखें जो तैरता हो, तो कंटेनर नदी में तैर सकता है और पत्थर को अपने साथ ले जा सकता है।

हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन के लिए एक लाल रंग के कंटेनर की तरह होता है। यह हमारा ऑक्सीजन वाहक है।

इसलिए, क्योंकि हमारे रक्त में ऑक्सीजन ले जाने के लिए लाल हीमोग्लोबिन होता है, हमारा रक्त लाल होता है।

रक्त चमकीला लाल या गहरा लाल हो सकता है

जब हीमोग्लोबिन अपने साथ ऑक्सीजन ले जाता है, तो यह चमकीले लाल रंग का होता है।

इसका मतलब यह है कि हृदय और फेफड़ों से बहुत सारी ऑक्सीजन के साथ कोशिकाओं तक जाने वाला रक्त चमकदार लाल होता है।

जब हीमोग्लोबिन कोशिकाओं में अपनी ऑक्सीजन छोड़ता है, तो यह हल्का, गहरा लाल हो जाता है। इसका मतलब यह है कि कम ऑक्सीजन के साथ हृदय और फेफड़ों तक वापस जाने वाला रक्त गहरे लाल रंग का होता है।

हम अपनी त्वचा के ठीक नीचे अपनी कुछ नसें (रक्त वाहिकाएं जो रक्त को हृदय तक वापस ले जाती हैं) देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, हमारे हाथों के पिछले भाग पर।

इन नसों में रक्त हरे-नीले रंग का दिखाई दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम अपनी त्वचा के माध्यम से इस रक्त को देख रहे हैं। इससे हम जो रंग देखते हैं वह बदल जाता है।

लेकिन हम जानते हैं कि जब हमारा खून बहता है, तो हमारा खून नीला या हरा नहीं होता - यह निश्चित रूप से लाल होता है।

सभी जानवरों का खून लाल नहीं होता

ऑक्टोपस का खून नीला हो सकता है और कुछ छिपकलियों का खून हरा भी हो सकता है।

यह नीला और हरा रक्त उनके ऑक्सीजन वाहक के रंग के कारण भी होता है। इन जानवरों में हमारी तरह लाल हीमोग्लोबिन नहीं होता है। उनके पास नीला या हरा ऑक्सीजन वाहक होता है। इससे उनका खून नीला या हरा हो जाता है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)

ICC Men's T20 World Cup 2024: टी20 विश्‍व कप में परचम लहरा सकते है यशस्वी जयसवाल, नूर अहमद समेत ये युवा खिलाड़ी, इनपर पर रहेगी सबकी निगाहें
क्रिकेट

ICC Men's T20 World Cup 2024: टी20 विश्‍व कप में परचम लहरा सकते है यशस्व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" alt="भीषण गर्मी के बीच मैनपुरी जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी: Live Breaking News Headlines & Updates, May 27, 2024">
देश

भीषण गर्मी के बीच मैनपुरी जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी: Live Breaking News Headlines & Updates, May 27, 2024

शहर पेट्रोल डीज़ल
New Delhi 96.72 89.62
Kolkata 106.03 92.76
Mumbai 106.31 94.27
Chennai 102.74 94.33
View all
Currency Price Change