देश की खबरें | उप्र के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 12 की मौत, कई झुलसे
एनडीआरएफ/प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: ANI)

लखनऊ, 16 सितंबर उत्तर के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गयी जबकि कई अन्य झुलस गये। कई स्थानों से जानवरों के मारे जाने की भी सूचना है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अलग-अलग घटनाओं में चित्रकूट में तीन, बलिया में चार और गाजीपुर में पांच लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई है।

यह भी पढ़े | Kerala Gold Smuggling Case: राज्य मंत्री के.टी. जलील के इस्तीफे की मांग को लेकर NSUI के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे.

चित्रकूट से प्राप्त खबर के अनुसार जिले में आकाशीय बिजली (वज्रपात) गिरने की अलग-अलग घटनाओं में मंगलवार को तीन किसानों की मौत हो गयी और इतने ही झुलसकर जख्मी हो गए।

इन घटनाओं में पांच पालतू मवेशियों की भी मौत हो गयी।

यह भी पढ़े | Onion Export Ban: प्याज से निर्यात बैन हटवाने में जुटे महाराष्ट्र के राजनीतिक दल, शरद पवार के बाद अब देवेंद्र फडणवीस ने केंद्र से की ये मांग.

मऊ के तहसीलदार संजय अग्रहरि ने बुधवार को बताया कि ‘‘इटवां गांव में मंगलवार शाम आकाशीय बिजली गिरने की घटना में खेत में खाद छिड़ककर वापस लौट रहे किसान मोहम्मद सुल्तान (50) की मौत हो गयी जबकि इससे झुलसकर उसकी पांच साल की पोती शानू जख्मी हुई है। उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है।’’

मानिकपुर के थाना प्रभारी निरीक्षक के. के. मिश्रा ने बताया कि ‘‘गढ़चपा गांव में खेत में खाद छिड़ककर घर लौटते समय बारिश के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आकर किसान विनीत कोल (45) की मौत हो गयी।’’

उन्होंने बताया कि रैपुरा क्षेत्र के लौढिहा माफी गांव में वज्रपात की घटना में किसान नत्थू प्रसाद (47) और उसकी दो भैंसों की मौत हो गयी। आकाशीय बिजली गिरने की एक अन्य घटना में लखनपुर-रुकमा बुजुर्ग गांव में झुलसकर किसान चुनबाद और सन्तुल देवी जख्मी हो गयी। साथ ही राजकुमार के तीन मवेशियों की मौत हो गयी।

बलिया से प्राप्त खबर के अनुसार जिले में मंगलवार हुई बरसात के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दो मासूमों समेत चार लोगों की मौत हो गई तथा पांच लोग झुलस गए ।

पुलिस के अनुसार गड़वार थाना क्षेत्र के कुरेजी गांव में कल बकरी चराते समय आकाशीय बिजली गिरने से मंगरू (5) व नीसू (4) की मौत हो गयी, जबकि नीतू राजभर (5) गंभीर रूप से झुलस गई। दो बकरियों की भी मौके पर मौत हो गयी है। नीतू को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।

बैरिया थाना क्षेत्र के इब्राहिमाबाद नौबरार ग्राम के आसित कुमार चौधरी (17) खेत में सब्जी की रखवाली कर रहा था कि मंगलवार शाम आकाशीय बिजली गिरी और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। उभांव थाना क्षेत्र के ससना बहादुरपुर ग्राम में आकाशीय बिजली गिरने से किन्नू राजभर (25) की मौत हो गई।

गाजीपुर से प्राप्त खबर के अनुसार जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो महिलाओं सहित पांच की मृत्यु हो गयी। दो गंभीर रूप से झुलस गये। जिसका इलाज चल रहा है।

पुलिस के अनुसार गाजीपुर जिले के शादियाबाद थाना क्षेत्र के कलीमुल्लाहपुर गांव में रहने वाली गुलाबी देवी (52) घर के छत पर कपड़ा उतार रही थी कि आकाशीय बिजली की चपेट में आ गयी और उनकी मौत हो गयी। सैदपुर कोतवाली के निजामपुर गांव की मनीषा यादव (18) भी कपड़ा समेटने छत पर गई थी कि बिजली की चपेट में आ गयी और उसकी मौके पर मौत हो गयी।

पुलिस के अनुसार सैदपुर कोतवाली क्षेत्र के ही गांव खांवपुर चितौरा के भैरव (49) पशु चरा रहे थे कि उसी समय पानी बरसने के साथ आकाशीय बिजली गिरने से वह उसकी चपेट में आ गये। उनकी मृत्यु हो गयी। वहीं पास में ही खेत में किसानी कर रहे जयप्रकाश प्रजापति झुलस गये। उनका इलाज जारी है।

सादात थाना क्षेत्र के मौधिया गांव निवासी मजदूरी करने गये आजाद राजभर (22) की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गई। वहीं बद्री राजभर बुरी तरह झुलस गये। उनका इलाज किया जा रहा है। दुल्लहपुर थाना के जफरपुर गांव में टीन के छप्पर के नीचे बैठे प्रदीप राम (23) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गयी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)