Leopard Rescued: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में वन अधिकारियों ने तेंदुए को किया रेस्क्यू, तस्वीरें वायरल
तेंदुए को किया गया रेस्क्यू (Photo Credits: ANI)

Leopard Rescued in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के धर्मशाला (Dharamshala) स्थित फतेहपुर (Fateshpur) नामक गांव के पास फंसे एक तेंदुए (Leopard) को वन अधिकारियों द्वारा मंगलवार को रेस्क्यू किया गया है. तेंदुए को रेस्क्यू किए जाने की तस्वीरों को न्यूज एजेंसी एएनआई ने अपने आधिकारिक हैंडल से शेयर किया, जो इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं. मुख्य संरक्षक अनिल ठाकुर (Anil Thakur) का कहना है कि तेंदुआ इलाके में फंसा हुआ था और वहां से निकल नहीं पा रहा था. उसे रेस्क्यू किए जाने के बाद गोपालपुर चिड़ियाघर ले जाया जाएगा और बाद में इलाज के बाद उसे छोड़ दिया जाएगा.

एएनआई के अनुसार, तेंदुआ इलाके में फंस गया था, जब इसकी सूचना वन अधिकारियों को मिली तो वो घटना स्थल पर पहुंचे और तेंदुए को रेस्क्यू करने में जुट गए. बताया जा रहा है कि इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और तेंदुए को उचित स्वास्थ्य जांच के लिए चिड़िया घर में ले जाया जाएगा. इस बचाव अभियान की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं.

देखें तस्वीरें-

बताया जाता है कि तेंदुए एक जाल में फंस गया था और काफी देर तक खुद को उस जाल से छुड़ाने की कोशिश करता रहा. मुख्य संरक्षक अनिल ठाकुर का कहना है कि हम हर साल लगभग 10 से 12 ऐसे मामलों का सामना करते हैं. वर्तमान में हम अपने फील्ड कर्मचारियों को ट्रैंक्विलाइजर गन पर प्रशिक्षण दे रहे हैं. इसके अलावा हम लोगों को जंगली जानवरों की देखभाल करने और ऐसी आपराधिक गतिविधियों में शामिल न होने के लिए भी मार्गदर्शन करते हैं.