Karthik Purnima 2019: वाराणसी के दशाश्वमेघ घाट पर लोगों ने लगाई आस्था की डूबकी, अयोध्या में भी उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें तस्वीरें
कार्तिक पूर्णिमा पर घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़, (फोटो क्रेडिट्स: Twitter)

Karthik Purnima 2019: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर भक्त गंगा और अन्य पवित्र नदियों में आज स्नान किया. इस दिन मंदिरों के साथ-साथ नदियों के तट पर मिट्टी के दीपक जलाते हैं. मंगलवार की सुबह कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सैकड़ों श्रद्धालु सरयू नदी के नया घाट पर पवित्र डुबकी लगाते हुए देखे गए. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नदियों के घाटों पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ आई है. देश के कोने में कार्तिक पूर्णिमा यानी देव दीपावली मनाई जा रही है. कार्तिक माह हिन्दुओं का बहुत ही पवित्र माह माना जाता है.

ओडिशा में बोइता बंदना (नाव उत्सव) (Boita Bandana (boat festival). कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस दिन लोग छोटी छोटी नावें निकालते हैं. यह त्योहार ओडिशा के समुद्री वैभव का स्मरणोत्सव है और कार्तिक पूर्णिमा को मनाया जाता है. आज अयोध्या में कार्तिक पूर्णिमा यानी देव दीपावली धूमधाम से मनाई जाएगी, क्योंकि इस बार की कार्तिक पूर्णिमा काफी खास है, अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

वाराणसी के दशाश्वमेघ घाट पर गंगा में डूबकी लगाते श्रद्धालु:

अयोध्या सरयू नदी के तट पर उमड़ी लोगों की भीड़:

कार्तिक पूर्णिमा पर ओडिशा के घाट पर लोगों की भीड़:

बता दें कि वाराणसी, हरिद्वार, रायपुर सहित कई हिस्सों में भी आज हजारों लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई है तो वहीं आज सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना करने वालों का तांता लगा है. ऐसी मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से पिछले सारे पाप धुल जाते हैं और स्वास्थ्य अच्छा होता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही देव दीपावली भी मनाई जाती है.