देश की खबरें | सुदेवा एफसी का खिलाड़ी शुभो पॉल एफसी बायर्न ‘विश्व अंडर-19’ टीम में चुना गया

नयी दिल्ली, 11 जून दिल्ली की आई लीग टीम सुदेवा एफसी के कप्तान शुभो पॉल को जर्मनी के मशहूर क्लब एफसी बायर्न की ‘विश्व अंडर-19’ टीम में चुना गया है।

सुदेवा एफसी की विज्ञप्ति के अनुसार 17 साल के पॉल टीम के ट्रेनिंग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके अनुसार, ‘‘एफसी बायर्न विश्व टीम का सभी चयनित प्रतिभाओं के लिये म्यूनिख में ट्रेनिंग शिविर होगा। वहां युवा फुटबॉलरों को एफसी बायर्न को जानने का मौका मिलेगा और वे एफसी बायर्न अंडर-19 के साथ एक मैच में भी हिस्सा लेंगे। ’’

एफसी बायर्न ने विश्व टीम बनाने के लिये दुनिया भर से 15 खिलाड़ियों को चुनने के लिये ‘टैलेंट हंट’ कार्यक्रम लांच किया जिसकी अगुआई क्लब के महान और विश्व कप विजेता क्लॉस ऑगेनथालेर और उनके अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के कोच क्रिस्टोफर लोच ने की।

एफसी बायर्न विश्व अंडर 19 टीम जुलाई में दो हफ्तों के करीब ट्रेनिंग के साथ बुंदेसलीगा की युवा टीमों के खिलाफ मैच खेलेंगी।

पॉल भारत की अंडर-17 टीम का भी हिस्सा थे और 12 साल की उम्र से सुदेवा ने उनकी प्रतिभा को निखारने का काम किया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर राज्य के इस युवा फुटबॉलर को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘शुभो पॉल को हार्दिक बधाई जिन्हें जर्मनी में एफसी बायर्न म्यूनिख विश्व टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिये चुना गया है। ’’

उन्होंने लिखा, ‘‘17 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को दिखा दिया कि फुटबॉल का बंगाल में वास्तव में क्या मायने हैं जो खेल के बजाय एक भावना है। हमारे देश के लिये गर्व का पल। ’’

युवा स्ट्राइकर शुभो ने सुदेवा की अंडर-13 लीग टीम की ओर से खेलना शुरू किया और वह आज सुदेवा की हीरो आई लीग टीम का हिस्सा हैं।

अंडर-13 लीग के पहले सत्र में वह 14 मैचों में सर्वाधिक 58 गोल करने वाले खिलाड़ी रहे थे। इससे वह राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी खोज दल की नजरों में आये और उन्हें भारत के अंडर-15 राष्ट्रीय शिविर से जुड़ने के लिये आमंत्रित किया गया।

उन्होंने फिर 2018-19 एआईएफएफ अंडर-15 युवा लीग में 13 गोल किये और भारत की अंडर-16 टीम के तुर्की के दौरे का हिस्सा बने जिसमें उन्होंने दो मैचों में तीन गोल दागे।

शुभो ने उज्बेकिस्तान में 2019-20 एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप क्वालीफायर में तीन मैचों में तीन गोल किये। उन्होंने एआईएफएफ अंडर-18 युवा लीग में 14 गोल किये और फिर सुदेवा एफसी के लिये 2020-21 आई लीग में आठ मैच खेलकर दो गोल किये।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)