जरुरी जानकारी | ब्रिटेन की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए ऋषि सुनक ने बनाई नए निवेश बैंक की योजना

लंदन, 21 नवंबर ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक दीर्घकालिक निवेश के लिए अगले सप्ताह 100 अरब पाउंड की अनुमानित लागत से एक नई राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा रणनीति की घोषणा करने जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को बताया गया कि इसमें एक नए बैंक की स्थापना का प्रस्ताव भी शामिल है, जो बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए निजी पूंजी जुटाएगा।

यह भी पढ़े | 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता?.

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ ब्रिटेन की आर्थिक लड़ाई का नेतृत्व कर रहे भारतीय मूल के सुनक बुधवार को जलवायु संकट से निपटने और परिवहन में निवेश करने के लिए रणनीति जारी करेंगे।

इस दौरान वह अभी तक हुए खर्च की समीक्षा भी पेश करेंगे।

यह भी पढ़े | Indira Priyadarshini Nature Safari Mohraenga’ Inauguration Live Streaming: छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल राज्य के नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन का कर रहे है उद्घाटन, यहां देखें लाइव.

ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय ने कहा कि बुनियादी ढांचे की रणनीति में फाइबर ब्रॉडबैंड, बाढ़ बचाव और परिवहन योजनाओं सहित प्रमुख कार्यक्रमों के भुगतान का ब्यौरा होगा।

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने यानी ब्रेक्जिट की प्रक्रिया को 31 दिसंबर को पूरा होने के साथ ही माना जा रहा है कि नया निवेश बैंक यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) की जगह लेने के लिए बनाया गया है।

सुनक ने कहा, ‘‘हम अवसरों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि ब्रिटेन के सभी हिस्सों में रहने वाले लोगों को हमारी भावी समृद्धि का उचित हिस्सा मिल सके।’’

उन्होंने कहा कि सरकार ब्रिटेन में अगले पांच वर्षों के दौरान 600 अरब पाउंड से अधिक निवेश करने की योजना बना रही है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)