जरुरी जानकारी | उ.प्र. के बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्मार्ट सिटी के लिए 19000 करोड़ का प्रावधान

लखनऊ, 22 फरवरी उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 2021-22 के बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना और राज्य के 10 शहरों में स्मार्ट सिटी योजना के लिए 19,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की व्यवस्था की है।

राज्य विधानसभा में सोमवार को पेश बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की मद में 10,029 करोड़ रुपए, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 7,000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 369 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत चुने गए प्रदेश के 10 शहरों लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, सहारनपुर, बरेली, झांसी, मुरादाबाद तथा अलीगढ़ में इस योजना के लिए 2,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा चयनित 10 शहरों के अलावा मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, गोरखपुर, मथुरा-वृंदावन तथा शाहजहांपुर को राज्य स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट और सुरक्षित शहर के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है। यह योजना पांच साल के लिए होगी और वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में इसके लिए 175 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है।

बजट में अमृत कार्यक्रम के तहत 2,200 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया गया है।

सलीम आनंद जफर

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)