देश की खबरें | केजरीवाल ने बैजल को पत्र लिखकर दिल्ली में छठ पूजा कार्यक्रमों की अनुमति देने का आग्रह किया

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर उनसे छठ पूजा समारोह की अनुमति देने का अनुरोध किया और कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से उत्पन्न हालात नियंत्रण में हैं।

उन्होंने बैजल से छठ समारोह की अनुमति देने के लिए जल्द से जल्द दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाने का अनुरोध किया।

छठ कार्यक्रमों पर पाबंदी को लेकर केजरीवाल सरकार पर भाजपा के तीखे हमलों के बीच यह कदम उठाया गया है।

इससे पहले, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र लिखकर छठ समारोह पर स्पष्टता और त्योहार मनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी करने का आग्रह किया था।

डीडीएमए ने 30 सितंबर को अपने आदेश में कोविड-19 से उत्पन्न खतरे के मद्देनजर नदी तटों, जलाशयों और मंदिरों सहित सार्वजनिक स्थानों पर छठ कार्यक्रम आयोजित करने पर रोक लगा दी थी, जिसके कारण दिल्ली भाजपा ने विरोध प्रदर्शन किया था।

केजरीवाल ने उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहा कि दिल्ली में पिछले तीन महीने से कोविड की स्थिति नियंत्रण में है और उनका मानना ​​है कि कोविड नियमों के अनुसार छठ मनाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने पत्र को ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा, ‘‘मैंने माननीय उपराज्यपाल से दिल्ली में छठ पूजा समारोहों की अनुमति देने का आग्रह किया है। कोरोना अब नियंत्रण में है और कई अन्य राज्यों ने इसकी अनुमति दी है।’’

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता केजरीवाल ने पत्र में लिखा कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान जैसे पड़ोसी राज्यों ने भी उचित स्वास्थ्य तथा सुरक्षा पाबंदियों के साथ छठ उत्सव की अनुमति दी है।

उन्होंने लिखा, ''मैं आपसे जल्द से जल्द डीडीएमए की बैठक बुलाने और छठ पूजा कार्यक्रमों की अनुमति देने का आग्रह करता हूं।''

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने कहा था कि महामारी के बीच लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर छठ मनाना प्रतिबंधित है। उन्होंने इस संवेदनशील मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विरोध को ‘‘गंदी राजनीति’’ बताकर खारिज कर दिया था।

दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनोज तिवारी ने छठ पाबंदी के खिलाफ शहर के पूर्वांचली बहुल इलाकों में ‘छठ रथ यात्रा’ शुरू की है। उन्होंने बुधवार को केजरीवाल को पत्र लिखकर हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था।

उन्होंने छठ समारोह की अनुमति मांगने के लिए उपराज्यपाल को पत्र लिखने पर केजरीवाल पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आस्था के आगे जिद टूट गई।

तिवारी ने ट्वीट किया, ''जय छठी मैया। …आस्था के आगे ज़िद टूटी …जितनी कहानी आज चिट्ठी में लिखे हो दिल्ली के मुख्यमंत्री जी ..ये सब प्रतिबंध लगाते याद नही था क्या ? ख़ैर देर आए दुरुस्त आए।… चलो मिलकर छठ मनाएं। …छठी मैया की जय। सब कोविड के नियमों अनुसार अनुशासित तरीक़े से छठ घाट पर मनाएँगे।''

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)