जरुरी जानकारी | जुबिलेंट की इकाई ने अमेरिका, कनाडा के लिये कावैक्सीन उत्पादन को लेकर ओक्यूजेन के साथ समझौता किया

नयी दिल्ली, 15 जून दवा कंपनी जुबिलेंट फार्मोवा ने मंगलवार को कहा कि उसकी अनुषंगी इकाई ने अमेरिका तथा कनाडा के बाजारों के लिये भारत बॉयोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 टीका कोवैक्सीन बनाने को लेकर अमेरिकी फर्म ओक्यूजेन इंक के साथ समझौता किया है।

कंपनी की अनुषंगी की अनुषंगी इकाई जुबिलेंट होलिस्टर स्टियर एलएलसी ने भारत बॉयोटेक के कोविड-19 टीका कोवैक्सीन के उत्पादन के लिए ओक्यूजेन के साथ विनिर्माण भागीदारी को लेकर समझौता किया है।

उल्लेखनीय है कि इस साल फरवरी में भारत बॉयोटेक और ओक्यूजेन ने अमेरिकी बाजार के लिये कोवैक्सीन का उत्पादन, आपूर्ति और वाणिज्यिकरण के लिये समझौता किया था।

पिछले महीने, दोनों कंपनियों ने कनाडा में भी टीके की बिक्री के लिए अपने समझौते का दायरा बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

जुबिलेंट फार्मा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) प्रमोद यादव ने एक बयान में कहा, ‘‘... उत्तरी अमेरिका में दो संयंत्रों के साथ कई कोविड ​​​​-19 टीकों और उपचार को लेकर काम कर रहे हैं। हम इस वैश्विक महामारी को खत्म करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

जुबिलेंट होलिस्टरस्टियर सिंगापुर स्थित जुबिलेंट फार्मा लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी है। वहीं जुबिलेंट फार्मा नोएडा स्थित जुबिलेंट फार्मोवा की पूर्ण अनुषंगी कंपनी है।

जुबिलेंट होलिस्टर स्टियर की स्पोकेन (अमेरिका) और मॉन्ट्रियल (कनाडा) में विनिर्माण इकाइयां हैं।

ओक्यूजेन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (विनिर्माण एवं आपूर्ति श्रृंखला) जेपी गैब्रिएल ने कहा कि उनकी कपंनी कोवैक्सीन को अमेरिका और कनाडा के बाजार में प्रस्तुत करने का प्रतिबद्ध है क्यों कि यह कोविड से निपटने में और हथियार का काम करेगी। इस वैक्सीन में लोगों के प्राण बचाने की क्षमता है।’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)