देश की खबरें | भारत, बांग्लादेश के राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष होने पर प्रदर्शनी का आयोजन करेगी आईसीसीआर

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर भारत और बांग्लादेश के राजनयिक संबंध स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद दिल्ली, कोलकाता और ढाका में बांग्लादेश की प्रसिद्ध कलाकार रोकिया सुल्ताना के कलाकृतियों की प्रदर्शनी आयोजित करेगी ।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के बयान के अनुसार, ‘‘ परिषद नयी दिल्ली में इस प्रदर्शनी का आयोजन ललित कला अकादमी के सहयोग से कर रही है। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी 23 अक्टूबर को इसका उद्घाटन करेंगी । ’’

गौरतलब है कि भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंध स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर ‘मुजीबबोरशो’ नाम से साल भर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।

आईसीसीआर के अनुसार, भारत और ढाका में प्रदर्शनी के आयोजन के लिये बांग्लादेश की ओर से बंगाल फाउंडेशन साझेदारी कर रहा है। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग प्रदर्शनी के लिये समन्वय कर रहा है।

इसमें कहा गया है कि नयी दिल्ली के बाद प्रदर्शनी का आयोजन कोलकाता और ढाका में होगा ।

आईसीसीआर के अनुसार, परिषद मध्य अमेरिकी देशों के स्वतंत्रता दिवस के दो शताब्दी वर्ष समारोहों की श्रृंखला में ग्वाटेमाला, अल साल्वाडोर और कोस्टारिका के दूतावासों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजन कर रहा है।

परिषद के बयान के अनुसार, इन समारोहों का आयोजन 17 से 30 अक्टूबर के बीच दिल्ली और कोलकाता में हो रहा है। इसमें कोस्टारिका के जाने माने चित्रकार राउडिन अल्फारो के साथ आईसीसीआर कार्यक्रम की मेजबानी करेगा ।

आईसीसीआर का कहना है कि ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों से भारत और मध्य अमेरिकी देशों की बढती साझेदारी और मजबूत होगी ।

दीपक

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)