देश की खबरें | राजस्थान में ग्राम पंचायत चुनाव कोरोना वायरस संबंधी दिशा-निर्देशों की पालना के साथ करवाएं: मेहरा
एनडीआरएफ/प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: ANI)

जयपुर, 16 सितंबर राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पी एस मेहरा ने कहा कि राज्य की 3847 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए करवाए जाएं।

मेहरा बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रदेश के 26 जिला कलेक्टर (जिला निर्वाचन अधिकारी), पुलिस आयुक्त और अधीक्षकों के साथ चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

यह भी पढ़े | Nitin Gadkari Tests Positive For Coronavirus: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हुए COVID-19 से संक्रमित, खुद को किया आइसोलेट.

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले चुनाव की तुलना में कोरोना वायरस के चलते इस बार के चुनाव ज्यादा चुनौती से भरे हैं। ऐसे में कोरोना से जुड़े तमाम प्रोटोकॉल की पालना करते हुए हमें चुनाव करवाने होंगे।’’

उन्होंने कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों के साथ मतदान केंद्रों की ‘मॉक ड्रिल’ करवाने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़े | Zhenhua Data Leak: झेन्‍हुआ डेटा लीक मामले में सरकार ने एक्सपर्ट कमिटी का किया गठन, 30 दिन के भीतर सौपेंगी रिपोर्ट.

मेहरा ने कहा, ‘‘कर्मियों के प्रशिक्षण से लेकर मतगणना तक हमें मास्क, सेनेटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाकर सामाजिक दूरी के साथ सभी कार्यक्रम सम्पन्न करवाने होंगे।’’

चुनाव आयुक्त ने सभी जिलाधीशों से मतदान के समय अपनाए जाने वाले दिशा-निर्देशों का प्रचार-प्रसार भी स्थानीय मीडिया के जरिए करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर आयोग द्वारा जारी ‘कोरोना से बचाव भी और पंचायत चुनाव भी’ संबंधी जागरूकता पोस्टर लगाए जाएं।

उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों से मतदान दलों का गठन, प्रशिक्षण एवं मतगणना व्यवस्था, ईवीएम तैयार करने के लिए स्थान का चिन्हीकरण, जोनल मजिस्ट्रेट एवं एरिया मजिस्ट्रेट की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, समस्त मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन उपखंड अधिकारी या तहसीलदार स्तर से करवाने के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

इस दौरान मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध सुविधा यानी पानी, बिजली, शौचालय आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)