देश की खबरें | एनआईए के पूर्व महानिदेशक दिनकर गुप्ता को मिली 'जेड प्लस' सुरक्षा

नयी दिल्ली, 16 मई राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के पूर्व महानिदेशक दिनकर गुप्ता को खालिस्तान समर्थक तत्वों से संभावित खतरे के मद्देनजर केंद्रीय सरकार ने जेड 'प्लस' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

पंजाब पुलिस के पूर्व महानिदेशक गुप्ता अप्रैल में सेवानिवृत हुए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, 1987 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी दिनकर गुप्ता की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को सौंपा गया है।

सूत्रों ने बताया कि सीआरपीएफ के करीब 40 कर्मियों की एक टुकड़ी पंजाब और दिल्ली में गुप्ता की मौजूदगी के दौरान अलग-अलग पालियों में उनकी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, एनआईए और पंजाब पुलिस में रहते हुए खालिस्तान समर्थक तत्वों और समर्थकों के खिलाफ गुप्ता द्वारा की गयी कार्रवाई की वजह से उनके लिए जेड प्लस सुरक्षा की जरूरत को समझते हुए केंद्रीय एजेंसियों और सुरक्षा एजेंसियों ने खतरे से जुड़ी एक रिपोर्ट तैयार की है।

केंद्र सरकार ने पिछले महीने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और पिछले साल सितंबर में पूर्व रॉ प्रमुख सामंत गोयल को भी समान श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की थी। दोनों के ही खिलाफ इसी तरह के खतरे का पता चला था।

दोनों अधिकारियों को सशस्त्र सीआरपीएफ कर्मियों का 'जेड' श्रेणी सुरक्षा कवर दिया गया है। वीआईपी सुरक्षा कवर का वर्गीकरण 'जेड प्लस' से शुरू होता है, उसके बाद 'जेड', 'वाई प्लस',वाई और एक्स होता है।

जितेंद्र नरेश

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)