विदेश की खबरें | नीरा टंडन के नाम की पुष्टि में हुई देरी

वाशिंगटन, 25 फरवरी अमेरिका में प्रबंधन एवं बजट विभाग के निदेशक पद के लिए नामित भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन के नाम की पुष्टि संबंधी बैठकों को दो अहम सीनेट समितियों ने अचानक स्थगित कर दिया।

इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि वह टंडन के नाम की पुष्टि कराने की कोशिश कर रहा है।

नीरा टंडन ने अतीत में अपनी पार्टी के नेताओं समेत कई नेताओं के खिलाफ ट्वीट किए थे, जिनके कारण रिपब्लिकन पार्टी के नेता और कुछ डेमोक्रेटिक सीनेटर उनके नामांकन का विरोध कर कर रहे हैं। ऐसे में बुधवार से इस प्रकार की अटकलें लगने लगी हैं कि व्हाइट हाउस टंडन की पुष्टि के लिए आवश्यक मत हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

सीनेट गृह सुरक्षा एवं सरकारी मामलों संबंधी समिति और सीनेट बजट समिति ने टंडन के नाम की पुष्टि के लिए बुधवार को होने वाले होने वाला मतदान अचानक स्थगित कर दिया।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम नामांकन (की पुष्टि) की कोशिश कर रहे हैं और वह (टंडन) तथा हमारी टीम सीनेटरों एवं अहम समूहों के निकट संपर्क में है। वह एक विशेषज्ञ हैं और इस अप्रत्याशित संकट में उनकी योग्यता की बहुत आवश्यकता है।’’

साकी ने कहा कि टंडन अपने नाम की पुष्टि के लिए पूरा जोर लगा रही हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या व्हाइट हाउस उनका कोई विकल्प ढूंढ रहा है, उन्होंने कहा, ‘‘बजट विभाग का नेतृत्व करने के लिए एक उम्मीदवार है और उनका नाम नीरा टंडन है और हम उनके नाम की पुष्टि की कोशिश कर रहे हैं।’’

अगर सीनेट में टंडन (50) के नाम की पुष्टि हो जाती है तो वह ऐसी पहली भारतवंशी महिला होंगी, जो अमेरिकी सरकार के वार्षिक बजट का निर्माण करने वाली संघीय एजेंसी का नेतृत्व करेंगी।

ओहायो से रिपब्लिकन सांसद रॉब पोर्टमैन ने सोमवार को कहा था कि वह नाम की पुष्टि के दौरान टंडन के विरोध में मतदान करेंगे। इसके अलावा रिपब्लिकन सांसद सुसन कोलिंस और मिट रोमनी भी टंडन के नाम पर विरोध जता चुके हैं।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)