जरुरी जानकारी | आंध्र प्रदेश ने इस्पात संयंत्र के लिये संयुक्त उद्यम भागीदारी के रूप में लिबर्टी स्टील को चुना

अमरावती, 23 फरवरी आंध्र प्रदेश सरकार ने कडप्पा जिले में वाईएसआर स्टील प्लांट के निर्माण और विकास के लिये संयुक्त उद्यम भागीदार के रूप में मंगलवार को लिबर्टी स्टील इंडिया लि. को चुना।

सूचना और जन संपर्क मंत्री पेरनी वेंकटरमैया ने कहा कि मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में एकीकृत इस्पात संयंत्र के लिये जमालामादुगु मंडल में 3,148.68 एकड़ जमीन हस्तांरित करने को भी मंजूरी दी गयी। यह जमीन 1.65 लाख रुपये प्रति एकड़ की दर पर दी गयी है।

आंध्र प्रदेश सरकार ने कडप्पा जिले में नया इस्पात कारखाना स्थापित करने और उसके परिचालन के लिये वाईएसआर स्टील कॉरपोरेशन लि. का गठन किया है। सरकार ने पिछले नवंबर में संयुक्त उद्यम भागीदारी के रूप में शामिल करने को लेकर चर्चित कंपनियों से प्रस्ताव आमंत्रित किये थे।

प्रस्तावित इस्पात संयंत्र की क्षमता 30 लाख टन सालाना होगी। यहां उच्च स्तर के इस्पात के उत्पाद बनाये जाएंगे।

राज्य सरकार पहले ही प्रस्तावित इस्पात संयंत्र के लिये सालाना 45 लाख टन लौह अयस्क की आपूर्ति के लिये एनएमडीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर चुकी है।

मंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि लिबर्टी इस्पात संयंत्र के निर्माण पर 10,802 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)