Sex Tips: सेक्स के दौरान इन 5 चीजों को कभी भी ल्यूब की तरह इस्तेमाल न करें
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: Pixabay)

ल्यूब का विकल्प आपकी सेक्स लाइफ को बढ़ाने के लिए आपको आसान और सस्ता तरीका लग सकता है. लेकिन आपके पास मौजूद वैकल्पिक ल्यूब आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. हालांकि 'ल्यूब' मैनोपॉज़ से गुजर रही महिलाओं की सेक्स लाइफ में अहम भूमिका निभाता है. लेकिन सच्चाई यह है कि ल्यूब का उपयोग पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स सुख में सुधार करने में फायदेमंद है. वास्तव में, दो तिहाई से अधिक अमेरिकी सेक्स के दौरान ल्यूब का उपयोग करते हैं और ल्यूब 25 से 29 वर्ष के लोगों में सबसे लोकप्रिय है. यह भी पढ़ें: Tips to Improve Your Sex Life: अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जब एक महिला उत्तेजित होती है तो उसके शरीर में सेक्स के लिए तैयार करने के लिए कई बदलाव होते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सेक्स सुखद है और उसे ओर्गैज्म तक पहुँचने में मदद के लिए ये परिवर्तन महत्वपूर्ण हैं. यही कारण है कि लोग चुंबन, मैनुअल उत्तेजना और जननांगों की ओरल उत्तेजना शामिल करते हैं. अपने सेक्स एक्टिविटी में सेक्स से पहले फॉरप्ले शामिल करना महत्वपूर्ण है. जब महिला सेक्स के लिए तैयार नहीं होती है, ऐसे में ल्यूब का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है. लेकिन ल्यूब की जगह ल्यूब का ही इस्तेमाल करें ऐसी किसी चीज का इस्तेमाल न करें जिससे आपको दिक्कतों का सामना करना पड़े. आज हम आपको बताएंगे कि सेक्स के दौरान ल्यूब के तौर पर किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह भी पढ़ें: Mistakes Women Make During Sex: ये 5 गलतियां जो महिलाएं अक्सर करती हैं सेक्स के दौरान, न दोहराने के लिए करें ये काम

  • सेक्स के दौरान वैसलीन का उपयोग ल्यूब के रूप में न करें क्योंकि यह पेट्रोलियम आधारित है, जो आपकी योनि में संक्रमण का कारण बन सकता है. अध्ययनों के अनुसार जो महिलाएं वैसलीन का उपयोग करती हैं वे बैक्टीरियल वेजिनोसिस से पीड़ित होती हैं.
  • बेबी ऑइल को ल्यूब के रूप में उपयोग करने से आपकी योनि में यीस्ट संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. यह आपके कंडोम की प्रभावशीलता को भी कम कर सकता है. सुनिश्चित करें कि आप लव मेकिंग सेशन के दौरान बेबी ऑयल का उपयोग न करें.
  • लव मेकिंग सेशन के दौरान कभी भी अपने थूक को ल्यूब की तरह इस्तेमाल न करें. सूखापन होने पर कई लोग अपने थूक का उपयोग करते हैं. थूक एसटीडी फैलने का कारण बन सकता है और आपकी योनि तक फ़ैल सकता है.
  • जैतून का तेल कंडोम के लेटेक्स के साथ छेड़छाड़ कर सकता है. सुनिश्चित करें कि आप एक कार्बनिक ल्यूब का उपयोग करते हैं, जो आपकी योनि और कंडोम दोनों के लिए सुरक्षित हो सकता है.
  • नारियल का तेल कंडोम में लेटेक्स को खराब कर सकता है, जिससे इसके फटने की संभावना बढ़ जाती है. इसका उपयोग करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके स्टीमी लव मेकिंग सेशन को बाधित कर सकता है.

नोट- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए और लेख में बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं, इसलिए लेख में दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.