Happy Choti Diwali 2020 Wishes: हैप्पी छोटी दिवाली! इन शानदार हिंदी WhatsApp Stickers, Facebook Messages, GIF Greetings, Quotes, Images, SMS, Wallpapers के जरिए दें सबको बधाई
छोटी दिवाली 2020 (Photo Credits: File Image)

Happy Choti Diwali 2020 Wishes in Hindi: हर साल धनतेरस (Dhanteras) और दीपावली (Deepawali) के बीच छोटी दिवाली (Choti Diwali) मनाई जाती है. दरअसल, हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक मास की चतुर्दशी तिथि को छोटी दिवाली मनाई जाती है, लेकिन इस साल चतुर्दशी और अमावस्या तिथि एक ही दिन पड़ रही है, इसलिए छोटी दिवाली और लक्ष्मीपूजन यानी दीपावली का पर्व 14 नवंबर 2020 (शनिवार) को मनाया जा रहा है. छोटी दिवाली को घरों में पुराने दीये जलाए जाते हैं, ऐसा करने के पीछे मान्यता है कि इससे दु:ख और दरिद्रता दूर होती है. इस दिन यमराज (Yamraj) की पूजा की जाती है और उनके निमित्त दीपदान (Deepdaan) किया जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से मृत्यु के देवता यमराज प्रसन्न होते हैं और अकाल मृत्यु का खतरा टलता है. छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी (Naraka Chaturdashi), काली चौदस (Kali Chaudas), भूत चतुर्दशी (Bhoot Chaturdashi) और रूप चौदस (Roop Chaudas) जैसे विभिन्न नामों से भी जाना जाता है.

देशभर में छोटी दिवाली के पर्व को लोग अपनी-अपनी परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ मनाते हैं. इसके साथ ही हर कोई इस पर्व की खुशियां एक-दूसरे के साथ भी बांटता है. आप भी इन शानदार हिंदी विशेज, वॉट्सऐप स्टिकर्स, फेसबुक मैसेजेस, जीआईएफ ग्रीटिंग्स, कोट्स, इमेजेस, एसएमएस, वॉलपेपर्स के जरिए सबको हैप्पी छोटी दिवाली कहकर शुभकामनाएं दे सकते हैं.

1-छोटी दिवाली के इस पावन अवसर पर,
आप सभी की मनोकामनाएं पूर्ण हो,
खुशियां आपके कदम चूमें,
छोटी दिवाली पर यही है हमारी कामना.
हैप्पी छोटी दीवाली

2- दीयों के संग खुशियों के रंग,
हो जाएं मलंग लेकर नई उमंग.
हैप्पी छोटी दीवाली

छोटी दिवाली 2020 (Photo Credits: File Image)

3- आने वाली है खुशियां ढेर सारी,
मुबारक हो आपको,
दीपावली से पहले,
छोटी दिवाली सुहानी.
हैप्पी छोटी दीवाली

छोटी दिवाली 2020 (Photo Credits: File Image)

4- दीपक का प्रकाश हर पल आपको,
जीवन में एक नई रोशनी दे,
छोटी दिवाली के अवसर पर,
बस यही शुभकामना है हमारी.
हैप्पी छोटी दीवाली

5- ये दिवाली आपके जीवन में,
 खुशियों की बरसात लाए,
धन और शोहरत की बारिश करे,
परेशानियां आपसे आंखें चुराए.
हैप्पी छोटी दीवाली
छोटी दिवाली 2020 (Photo Credits: File Image)

कहा जाता है कि छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर नामक असुर का संहार करके उसकी कैद से 16 हजार कन्याओं को मुक्त कराया था. इस दिन सूर्योदय से पहले शरीर पर सरसों का तेल और उबटन लगाकर स्नान करने के बाद भगवान विष्णु या श्रीकृष्ण के दर्शन करने चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से समस्त पापों से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति का सौंदर्य निखरता है. इसके अलावा इस दिन शाम को घर के बाहर मृत्यु के देवता यमराज के नाम दक्षिण दिशा में दीप जलाया जाता है. ऐसा करने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद यम यातना नहीं झेलनी पड़ती है.