महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं. राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ. यह PTI रिपोर्ट के अनुसार आंकड़े है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के शाम 6 बजे तक के आंकड़े सामने आ गए हैं. सूबे के  60.5% वोटरों ने अपने मताधिकार कर प्रयोग किया. ये आंकड़ा आगे बढ़ भी सकता है. बता दें कि सूबे में बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच लड़ाई थी.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए है और सभी न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल आने भी शुरू हो गए हैं. ABP न्यूज एग्जिट पोल आंकड़े बीजेपी-शिवसेना: 204  (46 प्रतिशत वोट)कांग्रेस-एनसीपी: 69 (37 प्रतिशत वोट)अन्य: 15 (17 प्रतिशत वोट)आज तक: बीजेपी-शिवसेना: 166-194कांग्रेस-एनसीपी: 72-90अन्य: 22-34NEWS18-IPSOS Exit Poll बीजेपी-शिवसेना:  243कांग्रेस-एनसीपी:  39अन्य: 06 

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग संपन्न हो गयी है. सूबे में शाम 6 बजे तक 55.33 प्रतिशत वोटिंग हुई. यहां, शिवसेना-बीजेपी गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच मुकाबला है.

मायानगरी मुंबई के लोग ने इस बार भी वोट डालने बाहर नहीं आए. शहर के केवल 44 प्रतिशत वोटरों ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

महाराष्ट्र विधानसभा के लिए आज वोट डाले गए. शाम 5 बजे तक 54.53 प्रतिशत लोग घर से निकले और वोट डाला.

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने सोमवार शाम बांद्रा पश्चिम के वोटिंग सेंटर में मतदान किया. इस दौरान वहां मौजूद फोटोग्राफरों ने उन्हें अपने कैमरे में कैद किया.
 

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया, शाहरुख ने बांद्रा पश्चिम में अपनी पत्नी गौरी के साथ वोटिंग की.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए लगातार वोटिंग जारी है. इस बीच क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी वोटिंग की. उनके साथ उनका पूरा परिवार भी था.

शिवसेना के कार्याध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने आज बांद्रा ईस्ट में अपने परिवार के साथ वोटिंग की. उनके साथ उनका पूरा परिवार नजर आया. इस दौरान वरली से शिवसेना के उम्मीदवार आदित्य ठाकरे भी नजर आये.

Load More

मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग सोमवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गयी है. सूबे की 288 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. बताना चाहते कि शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. इस बार चुनाव में 235 महिलाओं सहित 3,237 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है. राज्य के प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री सीएम देवेंद्र फडणवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण तथा पृथ्वीराज चह्वाण, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे का समावेश है.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे मुंबई के वर्ली विधानसभा से पहली बार चुनाव लड़ रहे है. आदित्य ठाकरे चुनाव उतरने वाले ठाकरे परिवार की तरफ से पहले शख्स है.

राज्य में शिवसेना-बीजेपी गठबंधन का सीधा मुकाबला कांग्रेस-एनसीपी के साथ है. बीजेपी एक बार फिर सत्ता में वापसी का दावा कर रही है. राज्य में बीजेपी ने 164 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं और वे पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल पर चुनाव लड़ रहे हैं. उनकी सहयोगी शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरी है.

दूसरी तरफ कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी एनसीपी ने 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.  अन्य दलों में राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये है.

गौर हो कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में प्रमुख मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले महायुति एवं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन यानि महा अघाड़ी के बीच होने जा रहा है.