पटना: चर्चित चारा घोटाला में जेल में बंद राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनके पुत्र तथा बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की बंपर जीत पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजररीवाल को बधाई दी है.  

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है और सभी 70 सीटों के लिए नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, 62 सीटों पर आप ने शानदार जीत दर्ज की है, जबकि बीजेपी की झोली में 8 सीटें आई हैं.


 

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के प्रमुख और सीएम अरविंद केजरीवाल समेत नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से विजयी उम्मीदवारों को रिटर्निंग अधिकारी ने विजयी प्रमाण पत्र दिया.


 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी.  इसके बाद आप संयोजक केजरीवाल ने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी के विकास के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भारी जीत हासिल करने पर बधाई दी है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने जीत के बाद हनुमान मंदिर में दर्शन किए. 

चुनाव आयोग के अनुसार आम आदमी पार्टी 60 सीटों पर आगे चल रही है, और 1 सीट पर जीत चुकी है. बीजेपी 9 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस एक सीट पर भी आती नहीं दिख रही है. 

पटपड़गंज सीट से आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया जीत गए हैं. इस सीट पर बीजेपी के रविंदर नेगी ने उन्हें कड़ी टक्कर दी. जीत के बाद मनीष सिसिदिया ने कहा, "मैं फिर से पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र से विधायक बनकर खुश हूं. बीजेपी ने नफरत की राजनीति करने की कोशिश की लेकिन दिल्ली के लोगों ने ऐसी सरकार चुनी जो लोगों के लिए काम करती है."

रुझानों में आम आदमी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है. अरविंद केजरीवाल ने अपनी पत्नी के साथ केक काटकर जीत का जश्न मनाया.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, मैंने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है. लोगों ने बीजेपी को नकार दिया है. केवल विकास काम करेगा, सीएए, एनआरसी और एनपीआर खारिज कर दिया जाएगा.

Load More

Delhi Assembly Election Results 2020 Live News Updates: राजधानी दिल्ली के 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी यानि शनिवार को वोटिंग हुई है. इसके बाद कई न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल भी सामने आए हैं. लगभग सभी एग्जिट पोल ने आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के संकेत दिए हैं. इसी कड़ी में आज चुनाव के परिणाम आएंगे. वोटों की गिनती कुछ ही देर में शुरू होने वाली है.मतगणना शुरू होने के कुछ समय बाद शुरूआती रुझान सामने आने लगेंगे. एग्जिट पोल अगर सही साबित हुए तो दिल्ली के सीएम एक बार फिर अरविंद केजरीवाल बनेंगे. हालांकि बीजेपी एग्जिट पोल को सिरे से खारिज कर सूबे में सरकार बनाने का दावा कर रही है. वहीं कांग्रेस दिल्ली में लड़ाई से बिल्कुल बाहर दिख रही है.

एग्जिट पोल के अनुसार अरविंद केजरीवाल की पार्टी एक बार फिर 50 से 65 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी कर सकती है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने इस चुनाव में शाहीन बाग और राष्ट्रीय मुद्दों को खूब उछाला है. लेकिन वे इसमें सफल होती नहीं दिखाई पड़ी है. यह भी पढ़े-दिल्ली विधानसभा चुनाव नतीजे 2020: क्या एग्जिट पोल को गलत साबित कर राजधानी फतह करेगी बीजेपी?

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 नतीजों से जुड़े ताजा अपडेट्स पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.  

वही दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा है कि सभी एग्जिट पोल गलत साबित होंगे और भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है. दिल्ली में नागरिकता कानून और एनआरसी जैसे मुद्दे भी लगातार चर्चा में रहे है. दिल्ली में बीजेपी की तरफ से प्रचार पीएम मोदी, अमित शाह सहित कई केंद्रीय मंत्रियों ने पार्टी के लिए वोट मांगे है. इसके साथ बीजेपी के लिए एनडीए के सहयोगी दलों की तरफ से भी प्रचार किया गया है. आम आदमी पार्टी ने सीएम केजरीवाल द्वारा 5 साल में किए गए कामों को सामने रखकर चुनाव लड़ा है.