PM Modi Spoke With Saudi King Salman Bin: प्रधानमंत्री मोदी और सऊदी किंग सलमान बिन ने फोन पर की बात, कोरोना से उभरी चुनौतियों पर की गहन चर्चा
प्रधानमंत्री मोदी और सऊदी किंग सलमान बिन (Photo Credits: PTI)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज (9 सितंबर) सऊदी अरब (Saudi Arabia) के सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद (Salman Bin Abdulaziz Al Saud) से फोन पर बात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड-19 (COVID-19) महामारी के कारण उभरी वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा बुधवार को फोन पर विचारों का आदान-प्रदान करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 ग्रुपिंग के लिए सऊदी अरब द्वारा प्रदान किए गए नेतृत्व की सराहना की. पीएम मोदी और किंग सलमान इस बात से सहमत हुए कि जी-20 के स्तर पर की गई पहल ने कोरोना से निपटने में मदद की. इसके साथ ही दोनों देशों के नेताओं ने वर्तमान में जी-20 के एजेंडे में मुख्य प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की. सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद की तबीयत बिगड़ी, किंग फैसल स्पेशलिस्ट अस्पताल में भर्ती

पीएम मोदी और किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने भारत और सऊदी अरब के द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की और सभी क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध जताई हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 के दौरान सऊदी अधिकारियों द्वारा भारतीय प्रवासियों को सहायता करने के लिए विशेष धन्यवाद व्यक्त किया.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के शुरू होने के साथ ही जी-20 देश इस घातक वायरस के प्रभावों से निपटने के लिए नियमित चर्चा कर रहे हैं. इसी क्रम में मार्च में आयोजित एक शिखर सम्मेलन के दौरान जी-20 के नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में पांच ट्रिलियन डॉलर से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता जताई थी.