विदेश की खबरें | अमेरिकी राजदूत ताइवान की तीन दिवसीय यात्रा पर

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी कीथ क्रैच आज यहां पहुंचेंगे और ताइवन की राष्ट्रपति साई इंग वेन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

कीथ दशकों बाद द्वीप का दौरा करने वाले विदेश मंत्रालय के पहले उच्च स्तरीय अधिकारी हैं।

यह भी पढ़े | COVID19 Pandemic Worldwide Update: वैश्विक स्तर पर कोरोना के आंकड़े 2.97 करोड़ के पार, अब तक 939,427 लोगों की हुई मौत.

इससे पहले अगस्त में अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजर ताइवान के दौर पर आए थे। 1979 में अमेरिका और ताइवान की सरकार के बीच आधिकारिक संबंध समाप्त होने के बाद किसी उच्च स्तरीय अमेरिकी अधिकारी का वह पहला ताइवान दौरा था।

अमेरिका ने ताइवान के साथ आधिकारिक राजनयिक संबंध समाप्त होने के बाद भी अनौपचारिक संबंध बनाए रखे और वह द्वीप का सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी और रक्षा साजो सामान का आपूर्तिकर्ता है।

यह भी पढ़े | Russia to Supply Sputnik-V Vaccine to Dr. Reddy’s Laboratories: कोरोना संकट के बीच अच्छी खबर, भारत की कंपनी डॉक्टर रेड्डी लैब को मिलेगी रूस में विकसित कोरोना वैक्सीन.

इसबीच, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक दैनिक संवाददाता सम्मेलन में अमेरिका से ‘‘ ताइवान के साथ सभी आधिकारिक संबंध समाप्त करने की अपील की ताकि चीन-अमेरिका संबंधों और ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता को गंभीर नुकसान से बचाया जा सके।’’

एपी

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)