विदेश की खबरें | शीर्ष अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी 2021 में अमेरिका वासियों को कोविड-19 का टीका मिलने के प्रति आश्वस्त

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शन डिजीज के प्रमुख फाउसी ने कहा अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों से कहा है कि करीब ढाई लाख अमेरिकी देश में होने वाले क्लीनिकल परीक्षण में शामिल होने को इच्छुक हैं।

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य उत्साहजनक होने के बावजूद मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति चिंताजनक है।

यह भी पढ़े | COVID-19 Update: कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा मेक्सिको.

उल्लेखनीय है कि डॉ. फाउसी ने यह बात शुक्रवार को अमेरिकी सदन की विवादित सुनवाई के दौरान अधिकारियों के सवालों के जवाब में कही।

इस दौरान उन्होंने स्वीकार किया कि मौजूदा समय में अमेरिका में कोविड-19 की जांच के लिए एकत्र किए जा रहे नमूनों की जांच रिपोर्ट दो या तीन दिन में भी नहीं मिल पा रही है। उन्होंने संयुक्त रूप से लोगों से आग्रह किया कि वे मूलभूत एहतियात जैसे मास्क पहनना, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना और नियमित रूप से हाथ धोने को अपनाएं।

यह भी पढ़े | अयोध्या में भूमि पूजन के अवसर पर अमेरिका में होगी ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रार्थना.

रोग नियंत्रण एवं निषेध केंद्र के निदेशक डॉ.रॉबर्ट रेडफिल्ड ने इस दौरान कहा कि इन आसान उपायों से भी उतना ही फायदा होगा, जितना कि हमें पूरी अर्थव्यस्था को ठप्प कर मिला था। उन्होंने कहा कि इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए अध्ययन आधार हैं।

फाउसी ने कहा, ‘‘ हम सभी पहलुओं को गौर करने के बाद उम्मीद करते हैं कि इस साल के अंत तक और 2021 में प्रवेश करने के समय हमारे पास टीका होगा मैं मानता हूं कि यह सपना नहीं हैं...मैं मानता हूं कि यह हकीकत है और हम इसे कर के दिखाएंगे।’’

उल्लेखनीय है कि व्हाइट हाउस के आदेश पर संघीय स्वास्थ्य एजेंसियां और रक्षा मंत्रालय सीमित समय में टीके की 30 करोड़ खुराक बनाने की योजना पर काम कर रहा है। हालांकि, यह तभी हो सकता है जब अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन यह प्रमाणित करे कि एक या अधिक टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं। कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए कई संभावित टीकों का परीक्षण हो रहा है।

डॉ.फाउसी ने सांसदों से यह भी कहा कि पूरे देश में सभी लोगों का टीकाकरण करने के बारे में नहीं सोंचे। इसके लिए वैज्ञानिकों की अनुशंसा पर प्राथमिकता तय की जाएगी। टीकाकरण की प्राथमिकता सूची में अहम कर्मचारी मसलन चिकित्सा कर्मी या वे लोग, जैसे बुजर्ग और बीमार व्यक्ति शामिल किये जा सकते हैं जिन्हें संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है।

उन्होंने कहा,‘‘ हालांकि, तर्कसंगत समय में सभी अमेरिकियों को टीका उपलब्ध कराने की योजना है और यह वर्ष 2021 के भीतर होगा।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)