जरुरी जानकारी | पीएफआरडीए की एनपीएस के तहत गारंटीशुदा पेंशन कार्यक्रम लाने की योजना

बेंगलुरु, पांच अगस्त पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत गारंटीशुदा पेंशन कार्यक्रम पेश करने की तैय़ारी में है। वह इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकता है।

पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न योजना पर काम चल रहा है। संभावित रूप से हम इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकते हैं।’’

बंद्योपाध्याय ने कहा, ‘‘13 साल की अवधि में हमने 10.27 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दी है। हमने हमेशा निवेशकों को मुद्रास्फीति के लिहाज से संरक्षित रिटर्न दिया है।’’

उन्होंने कहा कि प्राधिकरण हमेशा रुपये में गिरावट और मुद्रास्फीति से अवगत रहा है और इसके अनुसार निवेशकों को मुद्रास्फीति से सुरक्षित रिटर्न दिया है।

पीएफआरडीए के अध्यक्ष ने कहा कि पेंशन परिसंपत्तियों का आकार 35 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से 22 फीसदी यानी कुल 7.72 लाख करोड़ रुपये एनपीएस के पास है जबकि ईपीएफओ 40 फीसदी हिस्से का प्रबंधन करता है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)